Jammu Kashmir : फिर CM बनेंगे Omar Abdullah, सामने खड़ी होंगी कई चुनौतियां

Monday, Oct 14, 2024-10:46 AM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में 15 वर्ष बाद नेशनल कांफ्रेंस (National Conference) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) मुख्यमंत्री (Chief Minister) बनने जा रहे हैं लेकिन अब जम्मू-कश्मीर राज्य से केंद्र शासित प्रदेश बन चुका है और पहले वाले ठाट-बाट नहीं होंगे। केंद्र शासित प्रदेश में ज्यादातर अधिकार केंद्रीय प्रतिनि​धि के तौर पर उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) के पास ही रहेंगे।

आ​धिकारिक सूत्रों के अनुसार सरकार की असली चाबी उपराज्यपाल प्रशासन (LG Administration) के पास ही रहेगी। अनुच्छेद 370 (Section 370) के रहते जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के पास असीमित श​क्तियां हुआ करती थीं लेकिन अब शक्तियां सीमित ही रहेंगी। आदेशों पर अमलीजामा पहनाने के लिए भी उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) की मंजूरी की जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़ें :  Jammu Kashmir : पुलिस कर्मियों की घटिया करतूत कैमरे में कैद, खूब Viral हो रहा Video

ऐसे में नेशनल कांफ्रेंस खासतौर से मुख्यमंत्री बनने वाले उमर अब्दुल्ला के लिए अपनी पार्टी के एजेंडे और घोषणापत्र को लागू करवाना आसान नहीं होगा। नेशनल कांफ्रेंस ने घोषणापत्र में दरबार मूव को बहाल करने के अलावा शहीदी दिवस को बहाल करने, जेलों में बंद राजनीतिक कैदियों को रिहा करवाने सहित कई वादे किए हुए हैं। ये ऐसे वादे हैं जोकि नेशनल कांफ्रेंस और मुख्यमंत्री केंद्र शासित प्रदेश में अपने बलबूते लागू नहीं करवा पाएंगे।

उन्हें इसके लिए उपराज्यपाल के अलावा केंद्र की मंजूरी की जरूरत पड़ेगी। कश्मीर मामलों के जानकार बिलाल बशीर की मानें तो केंद्र शासित प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने पर उमर अब्दुल्ला केवल सिफारिश कर पाएंगे। उसे मानना या न मानना उपराज्यपाल के विवेक पर निर्भर करेगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News