खाने के शौकीन ध्यान दें, इटली के अलावा भारत के इस राज्य में मिलता है यह Fruit

Thursday, Aug 08, 2024-04:31 PM (IST)

गांदरबल(मीर आफताब): मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में एक छोटा सा गांव, क्रालबाग रेपोरा, अंगूर की बेहतरीन गुणवत्ता के लिए जाना जाता है, जो कुछ विशेषज्ञों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय मानकों से भी बेहतर है। क्रालबाग और रेपोरा की पर्यावरणीय और समृद्ध चट्टानी मिट्टी इसे अंगूर की खेती के लिए उपयुक्त बनाती है। इस क्षेत्र के लोग मुख्य रूप से अंगूर की खेती से अपनी आजीविका चलाते हैं और इस वजह से इस क्षेत्र को 'घाटी का अंगूर गांव' कहा जाता है। जबकि अंगूर की सबसे अच्छी गुणवत्ता का अंतरराष्ट्रीय मानक 4-5 ग्राम का बेरी आकार है, रेपोरा अंगूर का आकार आमतौर पर लगभग 12-14 ग्राम होता है जो अंतरराष्ट्रीय मानकों से भी बेहतर है। क्रालबाग रेपोरा में उगाए जाने वाले अंगूर के फलों का एक बड़ा फायदा यह है कि ये तब तैयार होते हैं जब दुनिया में इटली को छोड़कर कहीं भी ताजे अंगूर उपलब्ध नहीं होते हैं।

यह भी पढ़ें :  Kashmir News : डिपो और मिल में लगी भयानक आग, आसमान में छाया धुएं का गुबार

अंगूर की खेती करने वाले जावेद अहमद ने बताया कि गांदरबल जिले का क्रालबाग रेपोरा इलाका अंगूर की खेती के लिए मशहूर है। साहिबी, हुसैनी और अबशारी इस इलाके में उगाई जाने वाली अंगूर की मशहूर किस्में हैं। उन्होंने कहा कि क्रालबाग रेपोरा अंगूर की खेती के लिए मशहूर है और अंगूर की क्वालिटी, अंगूर का आकार और जुलाई से सितंबर के महीनों में सबसे ताज़ा फल क्रालबाग रेपोरा के अंगूरों को अपने आप में अनोखा बनाते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि गांदरबल में अंगूर की पैदावार तब शुरू हुई जब महाराजा हरि सिंह इसे अफगानिस्तान से भारत लाए। उन्होंने कहा कि महाराजा क्रालबाग रेपोरा में अपनी ज़मीन पर अंगूर उगाते थे जो आज बागवानी विभाग के पास है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर: विधानसभा चुनाव को लेकर श्रीनगर पहुंचा चुनाव आयोग

गांदरबल जिले का लार ब्लॉक अंगूर के समृद्ध उत्पादन के लिए जाना जाता है। लार ब्लॉक के रेपोरा, वटलर और अन्य आस-पास के क्षेत्रों में सैकड़ों कनाल भूमि का उपयोग अंगूर की विभिन्न किस्मों की खेती के लिए किया जाता है, जिसमें साहिबी, किशमिश, हुसैनी, थॉमसन और कई अन्य शामिल हैं। सबसे बड़ा उत्पादन लार ब्लॉक में मोड वाइनयार्ड, क्रालबाग में दर्ज किया गया है जिसे बागवानी विभाग द्वारा स्थापित किया गया है। इस यार्ड में लगभग 202 हेक्टेयर भूमि अंगूर उत्पादन के अधीन है, जिसका वार्षिक उत्पादन 1285 मीट्रिक टन है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News