सिद्धि विनायक मंदिर से पुराने मंदिर में पूजा-अर्चना, श्रद्धालुओं ने माथा टेक लिया आशीर्वाद

Saturday, Sep 07, 2024-02:50 PM (IST)

जम्मू, अखनूर ( रविंदर, रोहित मिश्रा ) : जम्मू के विश्व प्रसिद्ध रघुनाथ जी के मंदिर के प्रांगण में मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर से भी पुराने मंदिर में आज गणेश चतुर्थी पर विशेष पूजा-अर्चना की गई। यहां पर भगवान गणेश के पांच रूपों को दर्शाया गया है और रिद्धि-सिद्धि के साथ विराट रूप में भी यहां पर पार्वती नंदन विराजमान है।

ये भी पढ़ें:  दुखद : School जा रहे छात्रों के साथ दर्दनाक हादसा

200 साल पुराने गणेश जी के मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गई। यह मंदिर मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर से भी पुराना मंदिर है। खासतौर पर जम्मू के ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर के प्रांगण में स्थित है और आज गणेश चतुर्थी पर विशेष पूजा-अर्चना की गई। यहां पहुंचे श्रद्धालुओं ने कहा कि यहां पहुंचने पर उनको एक अलग ही अनुभूति महसूस हुई। हालांकि कई श्रद्धालु इससे पहले भी यहां आकर पूजा-अर्चना कर चुके हैं लेकिन दिल्ली से आए एक श्रद्धालु ने बताया कि वह अपनी माता जी के साथ श्री माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए जम्मू-कश्मीर आए थे, लेकिन यहां पहुंचे तो उन्होंने गणेश जी के मंदिर में माथा टेका और यहां पर उनका आशीर्वाद लिया, लेकिन एक अलग ही अनुभूति उनको महसूस हुई। तो वहीं दूसरे श्रद्धालु ने बताया कि वह लंबे अरसे से यहां पर आ रहे हैं और हर बार यहां पर भगवान के सामने नतमस्तक होते हैं यहां जब पहुंचे तो उनको एक अलग ही एहसास अनुभव हुआ।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

वहीं अखनूर के सीमावर्ती क्षेत्र परगवाल के मुखिया बाजार में आज में गणेश चतुर्थी को लेकर श्रद्धालुओं ने विशेष तैयारी कर रखी है। इस पर श्रद्धालुओं  ने घरों, मंदिरों सहित अन्य चोहरों में मूर्ति की स्थापना की है । शनिवार को गणेश चतुर्थी पर्व की शुरुआत हुईं। लोगों ने  मंदिरों और घरों में तीन, पांच और  सात दिनों  भगवान गणेश की मूर्ति की पूजा -अर्चना करके दरिया में प्रवहित करेंगे।
इस बार लोगों ने विशेष तैयारियां कर रखी है।

श्रद्धालु गोपाल दास शर्मा, विपन कुमार, राकेश सिंह ने बताया कि भगवान गणेश चतुर्थी पर इस बार विशेष तैयारियां की गई हैं इस पर भगवान गणेश की मूर्ति घर में स्थापित करके परिवार के सभी सदस्य पूजा-अर्चना करेंगे। पंडित निशिकांत मिश्रा पुरे सात दिन भगवान गणेश जी की आस्था के प्रति ही ध्यान रहेगा। विनय सिंह ने बताया कि भगवान गणेश चतुर्थी पर कई घरों और मंदिरों में घार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

गोपाल दास शर्मा का कहना है कि बॉर्डर पर सुख-शांति बनी रहे और जम्मू कश्मीर के हालात अच्छे रहे। मुखिया बाजार के में चौक में गणेश जी की मूर्ति रखी गई और वहां पर 7 दिन लगातार पूजा रचना की जाएगी।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News