ECI के नियमों का उल्लंघन करना पड़ा भारी, हुआ सख्त Action

4/6/2024 3:12:12 PM

जम्मू-कश्मीर(धनुज): मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी कमेटी लोकसभा चुनावों के मद्दनेजर हर एक मीडिया पोस्ट पर ध्यान रखती है ताकि कोड ऑफ कंडक्ट के नियमों की उल्लंघना न हो सके। जानकारी के अनुसार कमेटी ने एक सोशल मीडिया पेज पर एक्शन लिया है। इस पेज पर आगामी चुनावों के उम्मीदवार के हक में प्रचार करने के आरोप लगे हैं।

यह भी पढ़ें :  भाजपा ने स्टार प्रचारकों के लिए सजाया मंच, इन जगहों पर होगी PM मोदी और शाह की रैली

जानकारी के अनुसार मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी कमेटी ने एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में उन्होंने लिखा है कि न्यूज4यू.लाइव नामक एक फेसबुक पेज या फिर सोशल मीडिया पर एक फेसबुक पोस्ट है जिसमें उन्होंने राजनीति विज्ञापन प्रसारित किया है। यह विज्ञापन राजनीतिज्ञ और नेशनल कांफ्रेंस के अनंतनाग-राजौरी सीट से उम्मीदवार मियां अल्ताफ अहमद के पक्ष में है। यह विज्ञापन कुल 7 मिनट 43 सेकंड का है। इस विज्ञापन को लाखों व्यूज मिले हैं। यह विज्ञापन नियमों के खिलाफ है और विज्ञापन के पूर्व प्रमाणपत्र के संबंध में बनाए गए नियमों का उल्लंघन करता है।

इस पेज ने न केवल चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बीच समान अवसर के रूप को बिगाड़ा, बल्कि विभिन्न चुनाव कानूनों से संबंधित कानूनी प्रावधानों का भी उल्लंघन किया है। यह विज्ञापन विशेष रूप से इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया और माननीय सुप्रीम कोर्ट से जुड़े राजनीतिक विज्ञापन के पूर्व प्रमाणपत्र से संबंधित दिशानिर्देशों का उल्लंघन है।

यह भी पढ़ें :  हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, रेलवे विभाग ने लिया यह फैसला

उपरोक्त सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आपको लागू विभिन्न चुनावी कानूनों का पालन सुनिश्चित करने के लिए पोस्ट को तुरंत हटाने के निर्देश दिए जाते हैं। इतना ही नहीं इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के नियमों का उल्लंघन करने के लिए 3 घंटों में लिखित स्पष्टीकरण पेश करने के भी आदेश जारी किए जाते हैं। आगे से ऐसा न हो इस बारे में भी ध्यान रखने के सख्त आदेश जारी किए जाते हैं और राजनीतिक विज्ञापन के लिए इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के नियमों का पालन अनिवार्य है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News