Kashmir में पर्यटकों की बहार, प्रशासन 5 सितारा होटलों के लिए जमीन करेगा चिन्हित

6/1/2024 12:09:09 PM

श्रीनगर/जम्मू : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने एवं जी-20 के सफल आयोजन के बाद कश्मीर में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। मौजूदा समय में बढ़ती गर्मी में कश्मीर में अधिकांश होटल, हाऊसबोट, होमस्टे पैक हैं। ऐसे में पर्यटकों की सुविधा के लिए पांच सितारा होटलों के निर्माण को लेकर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया है जो जमीन को चिन्हित करेगी।

ये भी पढ़ेंः Jammu: पंजाब में गिरफ्तार जम्मू के गैंगस्टर ने कबूली एस.आई. दीपक शर्मा की हत्या की बात

सामान्य प्रशासनिक विभाग (जी.ए.डी)  के आयुक्त सचिव संजीव वर्मा की ओर से जारी आदेश के तहत सभी जिला उपायुक्तों को पांच सितारा होटलों के लिए जमीन चिन्हित करने के लिए कहा गया है। जमीन चिन्हित करने को लेकर कहा गया है कि ऐसे स्थान की तलाश करें जो पर्यटनस्थल के निकट एवं वहां पर सड़क संपर्क की सुविधा हो। मौजूदा समय में रिकार्ड संख्या में पर्यटक जम्मू-कश्मीर में पहुंचे हैं। अगर जम्मू कश्मीर 2 करोड़ के करीब पर्यटकों का स्वागत कर सकता है तो उसके लिए उसी प्रकार का बुनियादी ढांचा भी तैयार करना होगा।

जी.ए.डी. ने आदेश के तहत 6 सदस्यीय कमेटी के गठन को मंजूरी दी है जिसमें संबंधित जिला उपायुक्त चेयरपर्सन, निदेशक पर्यटन, संबंधित डी.एफ.ओ., चीफ टाऊन प्लानर, चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर और जनरल मैनेजर, जिला इंडस्ट्री सैंटर सदस्य होंगे। प्रत्येक जिले की यह 6 सदस्यीय जिला स्तरीय कमेटी जमीन को चिन्हित करेगी। पांच सितारा होटल के लिए राज्य भूमि, वन भूमि, निजी भूमि एवं अन्य भूमि की संभावना की तलाशी की जाएगी। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में मौजूदा समय में बहुत कम पांच सितारा होटल हैं जो विदेशी पर्यटकों की आवभगत करते हैं। पांच सितारा होटल बनने पर विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।
 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News