Lok Sabha Election 2024: चुनाव से पहले अनंतनाग-राजौरी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

5/23/2024 6:40:20 PM

राजौरी ( शिवम बक्शी ) :  राजौरी और पुंछ के सीमावर्ती जिलों में, खासतौर पर नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर, अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां 25 मई को मतदान होना है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि इन उपायों में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती बढ़ाना, पहाड़ी क्षेत्रों में क्षेत्र नियंत्रण, अतिरिक्त चौकियां बनाना और क्षेत्र तथा महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर चौबीसों घंटे निगरानी करना शामिल है। 

उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मियों की कई अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं, जिससे सेना, पुलिस, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा प्रबंधित सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हुई है। एलओसी पर जवानों को अलर्ट पर रखा गया है और सभी सीमावर्ती मतदान केंद्रों के लिए सुरक्षा और आकस्मिक योजनाएं बनाई गई हैं।  पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आर.आर. स्वैन, 16 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग, अतिरिक्त डीजीपी और डिवीजनल कमिश्नर रमेश कुमार सहित शीर्ष नागरिक और सुरक्षा अधिकारियों ने हाल ही में सुरक्षा उपायों की समीक्षा के लिए दोनों सीमावर्ती जिलों का दौरा किया। 

अनंतनाग में मतदान पहले 7 मई को निर्धारित किया गया था, लेकिन भाजपा, अपनी पार्टी और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) सहित कई दलों के अनुरोध के बाद प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण इसे 25 मई तक के लिए टाल दिया गया था। 2022 में परिसीमन आयोग ने अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र का पुनर्गठन किया, जिसमें पुलवामा और शोपियां के कुछ हिस्सों को छोड़ दिया गया, जबकि राजौरी और पुंछ जिलों के अधिकांश हिस्से को शामिल किया गया। अनंतनाग में पिछले 30 दिनों में चार आतंकी हमले हुए हैं। 2023 में, राजौरी, पुंछ और पड़ोसी रियासी जिले में कई मुठभेड़ हुईं,  इस साल 4 मई को पुंछ में हुए आतंकवादी हमले में भारतीय वायु सेना (IAF)का एक जवान शहीद हो गया और पांच घायल हो गए।

 अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र में 8.99 लाख महिलाओं और 81,000 से अधिक पहली बार मतदाताओं सहित 18.30 लाख से अधिक पात्र मतदाता हैं। वे मैदान में 20 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अल्ताफ और अपनी पार्टी के जफर इकबाल खान मिन्हास शामिल हैं, जिन्हें भाजपा का समर्थन प्राप्त है। डीपीएपी नेता मोहम्मद सलीम पर्रे और 10 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। अनंतनाग लोकसभा सीट में 18 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं, जिनमें अनंतनाग जिले में सात, राजौरी में चार, कुलगाम और पुंछ में तीन-तीन और शोपियां में एक है।  नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ और जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख रविन्द्र रैना, डीपीएपी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद और अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने अपनी पार्टियों के लिए समर्थन जुटाने के लिए निर्वाचन क्षेत्र में बड़े पैमाने पर प्रचार किया है।


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News