कुपवाड़ा में अग्निशमन सेवा सप्ताह की आकर्षक शुरुआत, लोगों को दी जाएगी आग से बचाव की जानकारी

4/15/2024 1:21:34 PM

कुपवाड़ा ( मीर आफताब) : अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा विभाग को अग्निशमन सेवा सप्ताह की शुरुआत की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, जिसका उद्देश्य आग की रोकथाम और एहतियाती उपायों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना है। सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम में समुदाय को शिक्षित करने और उन्हें जोड़ने के लिए कई तरह के कार्यक्रम और गतिविधियां होंगी।

सप्ताह का मुख्य आकर्षण कुपवाड़ा जिले में अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा मुख्यालय में आयोजित स्मारक परेड है। इस गंभीर कार्यक्रम में उन वीर अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई, जिन्होंने बचाव और अग्निशमन कार्यों के दौरान जान-माल की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया। विभाग के अधिकारियों और जवानों द्वारा स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और शहीदों की याद में दो मिनट का मौन रखा गया।

PunjabKesari

ये भी पढ़ेंः Jammu: पुलिस ने कसा शिकंजा, पिस्तौल व जिंदा कारतूस के साथ 2 आरोपी काबू

15 अप्रैल को अग्निशमन सेवा सप्ताह के रूप में मनाने के महत्व पर जोर दिया गया, जिसमें विभाग के मिशन "हम बचाने के लिए सेवा करते हैं" पर जोर दिया गया। आग और प्राकृतिक आपदाओं के विनाशकारी प्रभावों पर भी प्रकाश डाला गया, जिसमें अग्नि सुरक्षा और तैयारियों के महत्व को रेखांकित किया गया।

ये भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह जम्मू दौरे पर, इन दिनों करेंगे रैली

 पूरे सप्ताह के दौरान, अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग शैक्षणिक संस्थानों, अस्पतालों और अन्य संस्थानों सहित विभिन्न प्रतिष्ठानों में अग्नि सुरक्षा उपायों पर प्रदर्शन आयोजित करेगा। इसके अतिरिक्त, छात्रों को आग से बचाव के बारे में जानने और अपनी अंतर्दृष्टि सांझा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

विभाग ने समुदाय को जोड़ने और तैयारी और एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए खेल आयोजन, निकासी अभ्यास, अग्नि ऑडिट और सांस्कृतिक गतिविधियां भी आयोजित की हैं। अग्निशमन सेवा सप्ताह 14 अप्रैल से 20 अप्रैल, 2024 तक मनाया जाएगा। अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग जनता को इन महत्वपूर्ण गतिविधियों में भाग लेने और एक सुरक्षित समुदाय बनाने के उनके प्रयासों का समर्थन करने के लिए आमंत्रित करता है।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News