आगंतुकों को लुभा रहा Srinagar का ट्यूलिप गार्डन, पिछले वर्ष रिकोर्ड तोड़ने की सम्भावना

4/19/2024 7:44:36 PM

जम्मू/श्रीनगर : गत 23 मार्च को पर्यटकों के लिए खोले जाने के उपरांत से अब तक श्रीनगर में स्थित एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन ने कुल 2 लाख 87 हजार आगंतुकों को अपनी ओर आकर्षित किया है तथा इस संख्या में लगातार बढ़ौतरी हो रही है। ट्यूलिप गार्डन प्रबंधन के अनुसार विशेष रूप से ईद के उपरांत यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है तथा प्रतिदिन 10 हजार से अधिक पर्यटक बगीचे की सैर के लिए आ रहे हैं। बगीचे में कार्यरत कर्मियों के अनुसार हाल की भारी बारिश के बावजूद यह बगीचा आगंतुकों के लिए एक लोकप्रिय स्थान बना हुआ है जो बरसात के दिनों में भी हजारों लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है। उन्होंने बताया कि गत 6 दिनों के दौरान बगीचे में कुल 92 हजार आगंतुक आए, जिनमें बुधवार को 12,202, गुरुवार को 23,660, शुक्रवार को 17,580 एवं शनिवार को आने वाले 21,121 पर्यटक शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः Srinagar: PDP का घोषणापत्र जारी, पार्टी कार्यालय श्रीनगर में बोली महबूबा

उनका कहना था कि गत दो दिनों में भारी बारिश के बावजूद बगीचे में 9100 आगंतुक आए। वहीं बागवानी विभाग के एक अधिकारी ने गत वर्ष के 3 लाख 66 हजार आगंतुकों के रिकॉर्ड को पार करने का विश्वास व्यक्त करते हुए आगंतुकों की संख्या को बढ़ाने के लिए सरकार की नई ट्यूलिप किस्मों को पेश करने के प्रयासों को श्रेय दिया।

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटन व्यवसाय को प्रोत्साहन देने के लिए वर्ष 2007 में स्थापित ट्यूलिप गार्डन अपने उद्देश्यों को हासिल करने में पूर्ण रूप से सफल साबित हुआ है। इसी बीच बगीचे की सैर के लिए आने वाले आगंतुकों के अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए इसमें ट्यूलिप की 5 नई किस्में शामिल की गई हैं। इसके अलावा प्रबंधन ने बगीचे में आगंतुकों के प्रवेश को सुव्यवस्थित करने एवं लंबी कतारों को कम करने के लिए ऑनलाइन टिकट प्रसंस्करण लागू किया है जिसे पर्यटकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया हासिल हो रही है।

 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News