घाटी में धार्मिक उत्साह के साथ मनाई गई शब-ए-कद्र,  हजारों श्रद्धालुओं ने रात की नमाज की अदा

4/7/2024 1:02:53 PM

श्रीनगर (मीर आफताब) : शब-ए-कद्र, शक्ति और आशीर्वाद की रात, कश्मीर घाटी में धार्मिक उत्साह के साथ मनाई गई। बांदीपुरा और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में विशेष रूप से दरगाह हजरत बल श्रीनगर में जहां हजारों श्रद्धालुओं ने रात की नमाज अदा की। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर में मस्जिद और दरगाह शनिवार रात को पवित्र कुरान की तिलावत से गूंज उठे। दुनिया भर के मुसलमान हर साल रमजान की 27 तारीख को शब-ए-कद्र की धार्मिक सभा मनाते हैं, जिसे आशीर्वाद और शक्ति की रात के रूप में जाना जाता है।

PunjabKesari

शब-ए-कद्र की धन्य रात को इस्लामी कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण रात माना जाता है, जहां मुसलमान पूरी रात धार्मिक सभा में भाग लेते हैं और भोर तक पूरी रात प्रार्थना करते हैं। धर्म गुरुओं और धार्मिक विद्वानों ने इस्लाम की शिक्षाओं और पैगंबर के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और मुसलमानों से इसका पालन करने का आग्रह किया।

ये भी पढ़ेंः- श्राइन बोर्ड व हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के बीच समझौता, वैष्णो देवी मार्ग पर श्रद्धालुओं को मिलेगा लाभ

 मुसलमानों के लिए इस रात का विशेष महत्व है, जिसमें फरिश्ते अल्लाह के आदेश पर धरती पर उतरते हैं और दिन के उजाले तक श्रद्धालुओं की भलाई के लिए प्रार्थना करते हैं। श्रद्धालु रात भर सहरी तक अल्लाह से क्षमा याचना करने और ईश्वर की पूजा करने के लिए सामूहिक प्रार्थना करते हैं। कश्मीर के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर रात भर चली प्रार्थना में हजारों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। धार्मिक विद्वानों ने पैगंबर मुहम्मद (SAW) की शिक्षाओं पर प्रवचन दिए और रमजान के पवित्र महीने के दौरान दान के महत्व पर जोर दिया।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News