Jammu Kashmir: घाटी में आतंकी नेटवर्क पर NIA का एक्शन जारी, संपत्ति की जब्त

Saturday, Aug 17, 2024-03:04 PM (IST)

जम्मू कश्मीर : राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एन.आई.ए.) ने कश्मीर में आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े एक आतंकी की संपत्ति जब्त की है। एन.आई.ए. की ओर दिए गए एक बयान में कहा गया कि कुलगाम के अडूरा गांव के सरपंच की लक्षित हत्या से संबंधित मामले की जांच के तहत इस आतंकी की संपत्ति जब्त की गई है।

ये भी पढ़ेंः  J&K में विधान सभा चुनावों की घोषणा के बाद इल्तिजा मुफ्ती का बयान, पढ़ें क्या कहा...

एन.आई.ए. के मुताबिक आरोपी की पहचान नासिर रशीद भट के रूप में हुई है और शोपियां जिले के तेंगपुरा गांव में स्थित उसके घर को कुर्क किया गया है। इसमें कहा गया कि जम्मू के एन.आई.ए. विशेष न्यायाधीश के आदेश पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1947 की धारा 33 (1) के तहत भट की संपत्ति जब्त की गई है। जांच एजैंसी ने कहा कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर भट लोगों में आतंक फैलाने के उद्देश्य से 11 मार्च, 2022 को सरपंच शब्बीर अहमद मीर की हत्या में शामिल था। सरपंच की हत्या के मामले की जांच कुलगाम पुलिस से एन.आई.ए. को सौंपी गई थी। एन.आई.ए. को मामले की जांच के दौरान पता चला कि हिजबुल मुजाहिदीन ने एक बड़ी साजिश रचकर इस लक्षित हत्या को अंजाम दिया था, जिससे वे भारत की अखंडता, संप्रभुता और सुरक्षा को भंग कर सके।

ये भी पढ़ेंः J&K: मोर्टार शैल मिलने से इलाके में फैली सनसनी, 12 जिलेटिन की छड़ें भी बरामद

जांच एजैंसी ने बताया कि जांच के दौरान पता चला कि भट ने आतंकवादियों को अपनी ऑल्टो कार उपलब्ध कराई थी। उसने बताया कि भट सरपंच के घर की रेकी करने और आतंकवादियों को वहां अपनी मौजूदगी के बारे में सूचित करने में भी शामिल था। हमले के दिन भट ने हमलावरों को सरपंच के घर के आसपास के क्षेत्र में ले जाने के लिए अपनी कार का भी इस्तेमाल किया था। एन.आई.ए. ने इस हत्या के संबंध में दायर किए गए आरोपपत्र में 6 आरोपियों का उल्लेख किया है और उनके खिलाफ मुकद्दमा चलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः  Poonch के श्री दशनामी अखाड़ा मंदिर में हुआ पवित्र छड़ी पूजन, उच्चाधिकारियों सहित हजारों श्रद्धालुओं ने लिया भाग


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News