नार्को टेरर नेक्सस के खिलाफ NIA को मिली बड़ी सफलता, 4 साल से फरार आतंकी गिरफ्तार

Monday, Jul 08, 2024-12:32 PM (IST)

जम्मू/श्रीनगर: राष्ट्रीय जांच एजैंसी (एन.आई.ए.) ने नार्को-टैरर नैक्सस मामले में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तोयबा (एल.ई.टी.) एवं हिजबुल मुजाहिदीन (एच.एम.) से संबद्ध एक प्रमुख फरार आरोपी को गिरफ्तार किया है जिसकी गिरफ्तारी पर इनाम घोषित था।

एन.आई.ए. द्वारा जारी एक बयान के अनुसार उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का निवासी सैयद सलीम जहांगीर अंद्राबी उर्फ ​​सलीम अंद्राबी जून 2020 से फरार था। उसके खिलाफ आर.सी.-03/2020/एन.आई.ए./जे.एम.यू. के अंतर्गत मादक पदार्थ निरोधी अधिनियम (एन.डी.पी.एस.एक्ट), आई.पी.सी. एवं गैरकानूनी गतिविधि निरोधी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप पत्र दायर किया गया था।

ये भी पढ़ेंः Samba में चोरी की बड़ी वारदात, एक ही रात में 6 दुकानों के टूटे ताले

एन.आई.ए. द्वारा 26 जून 2020 को स्थानीय पुलिस से मामले की जांच अपने हाथ में ली गई थी। बयान में कहा गया है कि जांच के दौरान पाया गया कि सलीम अंद्राबी जम्मू-कश्मीर और भारत के अन्य हिस्सों में मादक दवाओं की खरीद और बिक्री कर धन जुटाने की गहरी साजिश का हिस्सा था। इसमें यह भी कहा गया है कि ड्रग तस्करों द्वारा यह साजिश पाकिस्तान में सीमा पार स्थित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों लश्कर-ए-तोयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के गुर्गों के साथ मिलकर रची गई थी।

एन.आई.ए. की जांच में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि मादक पदार्थों के रैकेट से जुटाए गए धन को ओवर ग्राऊंड वर्कर्स (ओ.जी.डब्ल्यू.) के नैटवर्क के जरिए आतंकवादी हिंसा को बढ़ावा देने के लिए जम्मू-कश्मीर में भेजा जाता था।

यह मामला मूल रूप से हंदवाड़ा पुलिस स्टेशन में अब्दुल मोमिन पीर नामक व्यक्ति की गिरफ्तारी के बाद दर्ज किया गया था जब पुलिस द्वारा उसकी हुंडई क्रेटा गाड़ी में से 2 किलो हेरोइन तथा 20 लाख रुपए से अधिक की धनराशि जब्त की गई थी।

बयान में कहा गया है कि गहन पूछताछ के उपरांत अब्दुल मोमिन पीर की निशानदेही पर पुलिस ने 15 किलो हेरोइन एवं 1 करोड़ 15 लाख रुपए भी बरामद किए थे। एन.आई.ए. ने इस मामले में दिसंबर 2020 से लेकर फरवरी 2023 के बीच अब तक कुल 15 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है तथा मामले की आगे की जांच जारी है। 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News