Omar Abdullah सरकार में 3 और मंत्रियों की होगी Entry, यह हो सकते हैं दावेदार

Friday, Oct 18, 2024-10:40 AM (IST)

जम्मू: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में नई गठित हुई उमर अब्दुल्ला सरकार में 3 और मंत्रियों को शामिल किया जाएगा। 90 सदस्यीय विधानसभा में 10 फीसदी यानी 9 मंत्री बन सकते हैं। वर्तमान में मुख्यमंत्री समेत 6 मंत्री बन चुके हैं।

ऐसे में 3 और मंत्रियों के लिए नेशनल कांफ्रेंस की अपने स्तर के अलावा कांग्रेस से चर्चा जारी है। अगले सप्ताह तक नए मंत्रियों की शपथ ग्रहण करवाई जा सकती है। नेशनल कांफ्रेंस के सूत्रों के अनुसार 3 मंत्रियों में आम आदमी पार्टी के डोडा विधानसभा सीट से जीत दर्ज करने वाले विधायक मेहराज मलिक के अलावा नेशनल कांफ्रेंस के 2 विधायकों को शामिल किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की सरकार में उनके समेत अभी तक 6 मंत्री हैं। इनमें उपमुख्यमंत्री सुरेंद्र चौधरी, कैबिनेट मंत्री सत शर्मा, जावेद राणा के अलावा जावेद डार और सकीना इत्तू शामिल है। नेशनल कांफ्रेंस का कांग्रेस से प्री पोल अलायंस होने के बावजूद भी कांग्रेस मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हुई हैं।

यह भी पढ़ें :  Jammu Kashmir की जनता का इंतजार खत्म, जल्द ही विधानसभा में पेश होगा Budget

कांग्रेस उमर अब्दुल्ला सरकार को बाहर से ही समर्थन दे रही हैं। नेशनल कांफ्रेंस को विधानसभा चुनाव में 42 सीटों पर जीत दर्ज हुई थी और उसे 5 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन प्राप्त हो चुका है। ऐसे में निर्दलीय और नेशनल कांफ्रेंस के विधायकों को मिलाकर ही बहुमत का आंकड़ा पार हो जाता है। 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 46 सीटों की जरूरत है और नेशनल कांफ्रेंस के पास कांग्रेस को मिलाकर 53 विधायकों का समर्थन हासिल है।

दरबार मूव की बहाली का फैसला लेने की तैयारी कर रही उमर अब्दुल्ला सरकार

उमर अब्दुल्ला सरकार जम्मू-कश्मीर में दरबार मूव की परंपरा को बहाल करने की तैयारी कर रही है। उल्लेखनीय है कि उपराज्यपाल प्रशासन ने प्रदेश में दरबार मूव की 100 साल से ज्यादा समय से चल रही परंपरा को बंद कर दिया था। दरबार मूव के तहत 6 महीने तक प्रदेश की सरकार जम्मू से व 6 महीने के लिए कश्मीर से चलती है। इसके तहत नागरिक सचिवालय के कर्मचारी सर्दियों में नवंबर महीने से अप्रैल तक शीतकालीन राजधानी जम्मू से काम करते थे और मई से अक्तूबर तक ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर से काम करते थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News