मीरवाइज को जामा मस्जिद जाने की नहीं मिली इजाजत, सोशल मीडिया पर दिया ये संदेश

4/5/2024 3:51:25 PM

श्रीनगर ( मीर आफताब अहमद ): जुमा-तुल-विदा के महत्वपूर्ण धार्मिक अवसर पर मीरवाइज उमर फारूक को घर में नजरबंद कर दिया गया और उन्हें जामा मस्जिद में जाने की अनुमति नहीं दी गई तथा अधिकारियों ने नमाज के लिए जामा मस्जिद को भी बंद कर दिया। इस संबंध में मीरवाइज ने अपने आवास पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी, जिसे अधिकारियों ने फिर से अनुमति नहीं दी। मीरवाइज द्वारा सोशल मीडिया पर जारी किए गए वीडियो संदेश का पाठ इस प्रकार है।

PunjabKesari
 

''आज जुमा-तुल-विदा के शुभ अवसर पर मैं आपको और मुस्लिम उम्माह को बधाई देना चाहता हूं। यह एक अलग अनुभव होता यदि मैं आपको जामा मस्जिद में व्यक्तिगत रूप से यह बधाई दे पाता और आप इसे प्राप्त करने के लिए वहां होते।  लेकिन लगातार पांचवें साल राज्य के अधिकारियों ने एक बार फिर ऐतिहासिक और केंद्रीय जामा मस्जिद श्रीनगर के द्वार बंद कर दिए हैं और मुझे घर में नजरबंद कर दिया है। जुमा-तुल-विदा का हम मुसलमानों के लिए बहुत महत्व है क्योंकि यह विशेष प्रार्थना और दुआओं का दिन है, जिसमें अल्लाह से क्षमा, आशीर्वाद और दया मांगी जाती है क्योंकि रमजान का महीना अपने अंत के करीब है और रमजान के आखिरी शुक्रवार को केंद्रीय जामिया मस्जिद में नमाज अदा करने से अल्लाह को बहुत बड़ा सवाब और कृपा मिलती है। इसलिए घाटी के सभी जिलों, ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों से, दूर-दूर से पुरुष, महिलाएं और बच्चे सहित लाखों लोग इस दिन जामा मस्जिद में इस विशेष रूप से धन्य और पुरस्कृत शुक्रवार की सामूहिक प्रार्थना में भाग लेने के लिए आते हैं जो साल में एक बार आती है।'' 

.ये भी पढ़ेंः- कठुआ मुठभेड़: पुलिस ने दो मददगारों को किया गिरफ्तार, हत्या में इस्तेमाल हुई कार बरामद

उन्होंने कहा कि यह बेहद दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है कि अधिकारियों ने हमसे यह अवसर छीन लिया और जामा मस्जिद के द्वार जबरन बंद कर दिए और इस महान धार्मिक समागम को होने नहीं दिया, जिससे आपको और मुझे बहुत परेशानी, पीड़ा और दर्द हुआ। हम जम्मू कश्मीर के लोग इस तानाशाही और हमारे धार्मिक अधिकारों के प्रत्यक्ष उल्लंघन का विरोध करते हैं।  कश्मीर में इस्लाम के इस केंद्र पर बार-बार अधिकारियों द्वारा जबरन तालाबंदी की जाती है और बार-बार मुझे जामा मस्जिद जाने से रोकने के लिए शुक्रवार को घर में नजरबंद कर दिया जाता है। प्रत्येक शुक्रवार मेरे लिए अनिश्चितता और चिंता का दिन होता है क्योंकि मुझे नहीं पता कि अधिकारियों की इच्छा के आधार पर मुझे जामा मस्जिद जाने की अनुमति दी जाएगी या नहीं।

ये भी पढ़ेंः  दर्जी की बेटी बनी जिले की पहली महिला जज, मां-बाप का नाम किया रोशन

दोपहर से कुछ घंटे पहले मुझे बताया जाता है कि वह निर्णय क्या है और मैं जामा मस्जिद जा सकता हूं या नहीं। यह काम करने का सबसे मनमाना और सत्तावादी तरीका है और बेहद खेदजनक है, लेकिन जैसा कि कुरान "इन्नाल्लाह-मास-साबिरीन" का उपदेश देता है निस्संदेह अल्लाह धैर्यवानों के साथ है, इसलिए हमें धैर्य रखने के इस मार्ग पर चलना चाहिए। आज हम सभी फिलिस्तीन के लोगों की बड़ी पीड़ा से अच्छी तरह वाकिफ हैं। आइए आज हम उन्हें अपनी प्रार्थनाओं में याद करें कि अल्लाह उनके दुख और दर्द को कम करे और उन्हें न्याय दिलाए। आइए हम अपने हजारों युवाओं और राजनीतिक कैदियों, नेताओं को भी याद करें जो सालों से जेल में सड़ रहे हैं और उनके स्वास्थ्य और जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करें।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News