जम्मू-कश्मीर में सबसे हॉट राजौरी लोकसभा सीट के लिए अधिसूचना जारी, भाजपा के उम्मीदवार पर बना संशय

4/13/2024 10:02:55 AM

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव 2024 में प्रदेश में सबसे हॉट मानी जा रही राजौरी अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना के तहत 19 अप्रैल तक नामांकन भरने की आखिरी तिथि रहेगी। 20 अप्रैल को नामांकन की जांच होगी। 22 अप्रैल तक नाम वापस लेने की आखिरी तिथि रहेगी। राजौरी अनंतनाग लोकसभा सीट के लिए 7 मई 2024 को मतदान होगा।

यह भी पढ़ें :  लोकसभा चुनाव 2024 : कश्मीरी प्रवासियों के लिए जारी हुए नए आदेश

उल्लेनीय है कि जम्मू-कश्मीर में पांच लोकसभा सीटों में राजौरी लोकसभा सीट ही सबसे हॉट मानी जा रही है। अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद संसदीय क्षेत्रों के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई राजौरी अनंतनाग लोकसभा सीट का आधा क्षेत्र कश्मीर में पड़ता है और आधा जम्मू संभाग में।

इस सीट पर नैशनल कांफ्रैंस ने पूर्व मंत्री मियां अल्ताफ को उम्मीदवार बनाया हैं। वहीं पी.डी.पी. की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती इस सीट से चुनाव मैदान में हैं। डैमोक्रेटिक प्रोग्रैसिव आजाद पार्टी की तरफ से अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री गुलाब नबी आजाद को उम्मीदवार बनाया गया है। दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के अलावा एक पूर्व मंत्री के इस सीट से चुनाव मैदान में उतरने से राजौरी लोकसभा सीट पर मुकाबला रोमांचक होने के आसार पैदा हो गए हैं।

यहां पर सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि जम्मू-कश्मीर में इस बार 3 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखने वाली भाजपा ने अभी तक राजौरी लोकसभा सीट से कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं किया है। भाजपा सूत्रों की मानें तो भाजपा के लिए राजौरी अनंतनाग लोकसभा सीट प्रतिष्ठा का विषय है। राजौरी और पुंछ जिले पहले जम्मू लोकसभा सीट का हिस्सा हुआ करते थे और भाजपा यहां पर पिछले 10 सालों से चुनाव जीत रही है। ऐसे में राजौरी लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार का बेसब्री से इंतजार विपक्षी दलों के उम्मीदवार भी कर रहे हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना उम्मीदवार बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं। हालांकि कुछ नेताओं ने नाम न छापने की तर्ज पर बताया कि राजौरी अनंतनाग लोकसभा सीट से भाजपा गुलाम नबी आजाद को भी समर्थन दे सकती है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News