J&K: उप-राज्यपाल ने ‘हौसला 2.0’ और जे.के. स्टार्टअप पोर्टल किया लॉन्च

Saturday, Jul 20, 2024-08:07 PM (IST)

जम्मू/श्रीनगर : उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को लोगों से जम्मू क्षेत्र में शांति को भंग करने की कोशिश कर रही विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रशासन और हमारे सुरक्षा बल कभी भी विरोधियों के नापाक मंसूबों को कामयाब नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि हम आतंकवादियों का सफाया करेंगे और जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद और उनके समर्थकों को जड़ से उखाड़ फेंकेंगे। उप-राज्यपाल ने श्रीनगर में ‘हौसला 2.0’ और जे.के. स्टार्टअप पोर्टल लॉन्च करते हुए कहा कि हौसला कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में महिलाओं की उद्यमशीलता क्षमता का दोहन करना, महिला उद्यमियों के लिए वित्तीय पहुंच और बाजार पहुंच बढ़ाना व महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए एक पोषण पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। उपराज्यपाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश की महिला उद्यमी अपनी कड़ी मेहनत के माध्यम से वैश्विक ब्रांड और भाग्य का निर्माण करें। हमारा ध्यान महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर है और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं की आर्थिक भागीदारी के लिए समर्पित प्रयास किए गए हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में जम्मू-कश्मीर में उद्यमिता और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए यू.टी. प्रशासन के संकल्प को दोहराते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि स्टार्टअप नीति जैसे प्रयास युवाओं को उनके उद्यमशीलता के सपनों को वास्तविकता में बदलने के लिए आवश्यक समर्थन और संसाधन प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

ये भी पढ़ेंः  खास खबर:  कैसे इस शहर का नाम पड़ा 'जम्मू-कश्मीर', जानें इसका महत्वपूर्ण इतिहास

उप-राज्यपाल ने केंद्र शासित प्रदेश की महिलाओं और युवा उद्यमियों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण योगदान के लिए जे.के.टी.पी.ओ., जे.के.ई.डी.आई., जे. एंड के. बैंक और अन्य हितधारकों की भी सराहना की। क्षेत्र में स्टार्टअप इकोसिस्टम का समर्थन करने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए, जे.के.ई.डी.आई. ने आज पांच उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किए हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि समझौता ज्ञापन छात्रों को उद्यमिता, नवाचार और स्टार्टअप के साथ अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने में मदद करेंगे। इस अवसर पर हौसला 1.0 से जुड़ी महिला उद्यमियों ने अपनी सफलता की कहानियां साझा कीं।

ये भी पढ़ेंः  Breking New: J&K में फिर कांपी धरती, घरों से बाहर निकले लोग, जानें क्या थी तीव्रता

 

हौसला 1.0 कार्यक्रम ने 118 महिला उद्यमियों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है और राष्ट्रीय प्रदर्शनियों में भागीदारी को सुगम बनाया है तथा बाजार पहुंच में वृद्धि की है। हौसला 2.0 के तहत, जे.के.ई.डी.आई. जम्मू कश्मीर से चयनित 400 महिला उद्यमियों को जिला स्तर पर गुणवत्ता प्रशिक्षण सत्र सुनिश्चित करेगा। इस अवसर पर प्रो. शकील अहमद रोमशू, कुलपति आई.यू.एस.टी., प्रो. नजीर अहमद गनई कुलपति एस.के.यू.ए.एस.टी.-कश्मीर, विक्रमजीत सिंह आयुक्त सचिव उद्योग और वाणिज्य विभाग, डॉ. बिलाल मोहिउद्दीन भट उपायुक्त श्रीनगर, खालिद जहांगीर प्रबंध निदेशक जे.के.टी.पी.ओ., राजिंदर शर्मा निदेशक जे.के.ई.डी.आई., विभागाध्यक्ष, व्यापार निकायों के प्रतिनिधि, महिलाएं और युवा उद्यमी उपस्थित थे।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News