Kashmir: शोपियां में ओलावृष्टि से तबाही, सेब के बागों का भारी नुकसान

4/21/2024 1:30:34 PM

शोपियां ( मीर आफताब ) : शोपियां के कई गांवों में भीषण ओलावृष्टि ने कहर बरपाया है, जिससे सेब के पेड़ों को काफी नुकसान पहुंचा है। जिसके चलते चालू वर्ष में अपेक्षित उत्पादन पर भी असर पड़ा है। रिपोर्ट के अनुसार ट्रेंज, मोहनपोरा, थाईरन, डांगरपोरा, मूलू और आसपास के अन्य गांवों में भारी ओलावृष्टि देखी गई है। स्थानीय लोगों की आय का प्रमुख स्रोत रहे सेब के बागों को भारी नुकसान पहुंचा है, क्योंकि ओलावृष्टि ने सेब की कलियों को काफी हद तक नुकसान पहुंचाया है।

ये भई पढ़ेंः Srinagar के सरकारी क्वार्टर में भयानक आग, मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड

मीडिया से बात करते हुए एक स्थानीय निवासी ने कहा कि शुरुआती चरण में ही सेब के पेड़ों को नुकसान पहुंचना एक बहुत बड़ी समस्या है। उसने कहा कि उनके पास आय का कोई अन्य साधना नहीं है, इसलिए वह प्रशासन से हस्तक्षेप करने का अनुरोध करते हैं, कि उन्हें आने वाली समस्याओं को दूर किया जाए। एक अन्य स्थानीय निवासी ने कहा कि सेब के बागों पर ओलावृष्टि का प्रभाव प्राकृतिक आपदाओं के प्रति कृषि समुदायों की संवेदनशीलता को दर्शाता है।

 स्थानीय लोगों ने अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे क्षति की सीमा का आंकलन करें तथा प्रभावित किसानों को आवश्यक सहायता दें, ताकि वे इस विनाशकारी घटना से उबर सकें।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News