कश्मीर प्रशासन ने सर्दियों के लिए कसी कमर, दिए ये निर्देश

Tuesday, Oct 22, 2024-11:54 AM (IST)

कश्मीर: आगामी सर्दियों के मौसम को देखते हुए कश्मीर प्रशासन ने अभी से कमर कस ली है। प्रशासन ने कश्मीर संभाग में आम जनता की सुविधा के लिए जमीनी स्तर पर समय पर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठकों का दौर शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें :  Gagangir Terror Attack : 'मुझे गोली लग गई है'... मरने से पहले पंजाब के गुरमीत ने की पत्नी से आखिरी बातचीत

मंडलायुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी ने शहरी एवं ग्रामीण सड़कों से बर्फ हटाने की रणनीति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे संपर्क बहाल करने के लिए सड़कों से बर्फ हटाने के लिए मशीनरी की तैनाती बढ़ाने के साथ-साथ अपने पास उपलब्ध पूर्ण मानव संसाधनों को जुटाएं और 15 नवम्बर तक लोगों और मशीनरी को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

गुरेज, करनाह, तंगधार सहित हर जिले और दूरदराज के क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की डंपिंग के संबंध में, मंडलायुक्त ने निदेशक खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले को 31 अक्तूबर तक जिलों के अलग-अलग क्षेत्रों और बिक्री केंद्रों में राशन, एल.पी.जी., पैट्रोल और डीजल की पर्याप्त डंपिंग सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसी तरह उन्होंने पी.डी.डी. को जिला और उप-मंडल स्तर पर मरम्मत कार्यशालाओं में बिजली ट्रांसफार्मर, तार और तेल का बफर स्टॉक बनाए रखने के लिए कहा ताकि क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मरों को समय पर बदला और मरम्मत की जा सके।

यह भी पढ़ें :  Jammu Kashmir Breaking : सेना ने पाकिस्तानी ड्रोन पर की Firing, Search Operation जारी

उन्होंने सर्दियों के दौरान सुचारू और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी किए। उन्होंने बर्फबारी के पूर्वानुमान के मद्देनजर कठिन इलाकों से गर्भवती महिलाओं को पहले से निकालने के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए। वहीं मुख्य अभियंता पी.एच.ई. को लोगों को नियमित रूप से नल का पानी उपलब्ध कराने तथा लिफ्ट पंपों के संचालन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें :  Ganderbal Terror Attack को लेकर बोले LG Sinha, आतंकियों को लेकर किया यह खुलासा

परियोजना स्थलों पर सी.सी.टी.वी. लगाने के निर्देश

गांदरबल में नागरिकों पर हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर मंडलायुक्त ने उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के अलावा बाजारों और परियोजना स्थलों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने बांदीपोरा और कुपवाड़ा के दूरदराज के क्षेत्रों के लिए हैलीकॉप्टर सेवा के संचालन पर भी चर्चा की। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों की देखरेख में जिला स्तर पर नियंत्रण कक्षों को चालू करने के निर्देश दिए। डी.सी. रामबन और डी.सी. उधमपुर को राष्ट्रीय राजमार्ग पर परिवहन वाहनों के अलावा खाद्यान्न, पैट्रो-रसायन उत्पाद, फल और सब्जी ले जाने वाले ट्रकों की सुचारू आवाजाही की सुविधा प्रदान करने के लिए कहा गया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News