ACB की कार्रवाई, रिश्वत लेता ग्रामीण विकास विभाग का जे.ई. रंगे हाथों गिरफ्तार

3/19/2024 12:51:13 PM

जम्मू/श्रीनगर: भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ए.सी.बी.) ने सोमवार को ग्रामीण विकास विभाग के एक जूनियर इंजीनियर को गिरफ्तार किया है। इंजीनियर पर हंदवाड़ा में करवाए जा रहे निर्माण कार्य के लिए धनराशि जारी करने के बदले रिश्वत मांगने और स्वीकार करने के आरोप लगे हैं।

यह भी पढ़ें :  Jammu Kashmir News : नार्को-आतंकवाद को फंड देने वालों के खिलाफ SIA का Action

ए.सी.बी. द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि ब्यूरो जम्मू-कश्मीर के हैल्पलाइन नंबर पर कुपवाड़ा जिले के कुनेल काजियाबाद गांव के निवासी एक शिकायतकर्ता से सूचना प्राप्त हुई। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया गया कि उसने एम.जी.-नरेगा के तहत कुछ काम करवाए हैं। इन कामों के बिल तैयार करके उन्हें प्रोसैस करने के लिए संबंधित जे.ई. अर्शीद अयूब एवं सुबूर मीर अपने कमीशन के तैार पर क्रमश: 5 हजार व 3 हजार रुपये की रिश्वत की मांग कर रहे हैं। आरोपों की जांच दौरान ए.सी.बी. ने की शुरूआती जांच में पाया कि शिकायतकर्ता गांव कुनेल पंचायत हलका रंगपथ बी. जिला कुपवाड़ा का निवासी है। उसे गत वर्ष पंचायत द्वारा चैनाग से अशोपोनोर तक सड़क का सुधार एवं जामिया मस्जिद कुनेल के पास कब्रगाह को भरने के अलावा समतल करने के 2 कार्य पूरे करने के लिए अधिकार दिया गया था। जांच में इस बात का भी खुलासा हुआ कि शिकायतकर्ता ने दोनों काम पूरे कर दिए हैं जिसके लिए विभाग ने कार्यों के आरंभ में उसे काम के लिए कुछ राशि दी थी तथा अभी तक उसे पूरा भुगतान नहीं किया गया है। 

यह भी पढ़ें :  लोकसभा चुनावों को लेकर Printers और Publishers को जारी हुए दिशा-निर्देश, पढ़ें

ए.सी.बी. बयान के अनुसार काम पूरा होने पर शिकायतकर्ता ठेकेदार ने संबंधित जे.ई. से दोनों कामों का बिल तैयार करने का अनुरोध किया, लेकिन संबंधित जे.ई. ने कमीशन के रूप में 5 हजार रुपए की रिश्वत की मांग की तथा जांच में यह भी पाया गया कि एक अन्य कर्मचारी भी शिकायतकर्ता से 3 हजार रुपए की रिश्वत की मांग कर रहा था। जांच अधिकारी की जांच के आधार पर ए.सी.बी. ने आई.पी.सी. की धारा 120-बी के तहत आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया और एक ट्रैप टीम का गठन किया। इसके बाद ट्रैप टीम ने सफल अभियान चलाकर आरोपी जे.ई. को सभी गवाहों की उपस्थिति में शिकायतकर्ता से 5 हजार रुपए की रिश्वत मांगते और स्वीकार करते हुए रंगे हाथों हिरासत में ले लिया। ए.सी.बी. के अनुसार मामले में अन्य अधिकारियों की भूमिका की जांच की जा रही है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News