जम्मू-कश्मीर में बाढ़ आने की खबरों के बीच मौसम विभाग का Update, जारी की यह चेतावनी

7/2/2024 5:31:09 PM

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर में 5 से 7 जुलाई के बीच बहुत भारी बारिश की खबरों के बीच सोमवार को मौसम विशेषज्ञ ने कश्मीर में बड़ी बाढ़ की आशंकाओं को खारिज कर दिया। 2014 में जम्मू-कश्मीर, खासकर घाटी में आई अभूतपूर्व बाढ़ से भयभीत स्थानीय लोगों में घबराहट बढ़ने लगी थी, क्योंकि मीडिया में 5 से 7 जुलाई के बीच बहुत भारी बारिश की खबरें आ रही थीं, जिससे घाटी में बड़ी बाढ़ आ सकती है।

यह भी पढ़ें :  विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी BJP, राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा इस दिन पहुंचेंगे जम्मू

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि 5 से 7 जुलाई के बीच घाटी में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इससे कश्मीर में कोई बड़ी बाढ़ आने की संभावना बहुत कम है, जबकि ऊंचे इलाकों में अचानक बाढ़ और बादल फटने की संभावना है और नदियों और नालों में जल स्तर में वृद्धि हो सकती है। उन्होंने कहा कि मानसून के मौसम में लोगों को हमेशा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। जम्मू-कश्मीर में मानसून पहले से ही सक्रिय है और इसके और भी तेज होने की संभावना है। 5 और 7 जुलाई के दौरान कोई भी ऐसी चिंताजनक बात नहीं है, जिससे लगातार भारी बारिश का संकेत मिले और घाटी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो।

यह भी पढ़ें :  Jammu News : सब इंस्पैक्टर भर्ती घोटाले के किंगपिन का इतने दिनों तक बढ़ा रिमांड

बारिश सामान्य रूप से मध्यम रहेगी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी, जो अचानक बाढ़ और बादल फटने की संभावना को दर्शाती है। इसलिए घाटी के ऊंचे इलाकों में रहने वाले लोगों को सामान्य बाढ़ की स्थिति के बारे में चिंता किए बिना सतर्क रहने की सलाह दी गई है। जम्मू संभाग के बारे में उन्होंने कहा कि जम्मू क्षेत्र में बारिश अधिक तीव्र होगी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी, जिससे अचानक बाढ़, बादल फटने और भूस्खलन हो सकता है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News