जम्मू कश्मीर में Elections से पहले मचा बवाल,  चुनावों के बाद कहां बैठेंगे विधायक

Friday, Sep 13, 2024-05:57 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में 10 सालों बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में हर दल पूरी जोर-आजमाइश में जुटा हुआ है। 3 चरणों के चुनाव के लिए 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्तूबर को मतदान के बाद 8 अक्तूबर को परिणाम घोषित होने हैं। ऐसे में सवाल यह खड़ा हो गया है कि विधानसभा चुनाव जीतकर आने वाले विधायकों को जम्मू में कहां बैठाया जाएगा क्योंकि 13 साल पहले 2011 में शुरू हुआ नए विधानसभा परिसर का निर्माण कार्य अभी आधा-अधूरा ही पड़ा है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू के इस जिले में आतंकियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़, चल रहीं ताबड़तोड़ गोलियां

वीरवार को विधानसभा परिसर के निर्माण कार्य की तस्वीरें आधे-अधूरे पड़े निर्माण कार्य की पुष्टि भी करती हैं। 2011 में उस समय में मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने नए विधानसभा परिसर का निर्माण कार्य शुरू करवाया था ताकि असुरक्षित होते जा रहे वर्तमान विधानसभा परिसर की जगह विधायकों व विधानसभा सत्र को नए परिसर में शिफ्ट किया जा सके।

यह भी पढ़ें :  J&K Top 5 : Vaishno Devi के लिए चलेंगी Special Trains तो वहीं उमर अब्दुल्ला का Er Rashid को जवाब, पढ़ें 5 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

नए विधानसभा परिसर का निर्माण कार्य 18 महीने में पूरा होना था लेकिन किसी न किसी कारणवश यह काम लटक गया। इस दौरान 2 मुख्यमंत्री जिसमें उमर अब्दुल्ला की सरकार की जगह पी.डी.पी. भाजपा गठबंधन सरकार आ गई और महबूबा मुफ्ती मुख्यमंत्री बनी लेकिन विधानसभा परिसर का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ। पी.डी.पी.-भाजपा गठबंधन सरकार के 2018 में गिरने के बाद राज्यपाल शासन लागू हुआ लेकिन विधानसभा परिसर का कार्य पूरा नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें :  उमर अब्दुल्ला MP Rashid के साथ जाएंगे तिहाड़ जेल! मीडिया के सामने पूर्व CM ने कही यह बात

5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद-370 समाप्त हुआ। अब मनोज सिन्हा उप-राज्यपाल हैं लेकिन नया विधानसभा परिसर वैसे का वैसा रहा। समयबद्ध निर्माण कार्य पूरा होता तो नए विधायकों को नए विधानसभा परिसर में बैठने का अवसर मिलता।

यह भी पढ़ें :  J-K Elections: 10 साल बाद BJP में शामिल हुए यह नेता

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव शैड्यूल

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 18 सितंबर को मतदान होगा जबकि दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर और तीसरे चरण के तहत एक अक्तूबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि चुनाव के नतीजे 8 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News