J&K : विवादों में घिरा यह निर्दलीय उम्मीदवार, 20 से अधिक केस दर्ज

4/30/2024 6:27:02 PM

श्रीनगर, (मीर आफताब) : जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार इमरान शेख के खिलाफ पिछले नौ वर्षों में 20 मामले दर्ज हैं, जिनमें यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत एक मामला भी शामिल है। यह निर्वाचन क्षेत्र के 20 प्रतियोगियों में से किसी के खिलाफ मामलों की अधिकतम संख्या है।

शेख द्वारा अपने नामांकन पत्र के साथ दाखिल हलफनामे के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश के पांच जिलों के नौ अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में मामले दर्ज हैं। अनंतनाग जिले के रहने वाले शेख के खिलाफ पहला आपराधिक मामला 2015 में पुलवामा जिले के पंपोर पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था।

37 वर्षीय उम्मीदवार के खिलाफ पिछले साल दर्ज किए गए आपराधिक मामलों में से एक में POCSO अधिनियम की धारा 11 (अश्लील उद्देश्यों के लिए एक बच्चे को लुभाना या इसके लिए संतुष्टि देना) और धारा 12 (एक बच्चे पर यौन उत्पीड़न करना) के तहत आरोप शामिल हैं।

शेख पर 2022 में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 309 (आत्महत्या का प्रयास और इस तरह के अपराध के लिए कोई भी कृत्य) के तहत भी मामला दर्ज किया गया है। शेख के खिलाफ दर्ज अधिकांश मामले आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना) के तहत हैं, लेकिन इनमें से कई मामलों में अतिरिक्त आरोप भी हैं, जिनमें धारा 201 (किसी अपराध के सबूत छिपाना या नष्ट करना, यह जानना या विश्वास करना) शामिल है। 
 
निर्दलीय उम्मीदवार के खिलाफ 20 में से सात मामले अनंतनाग के सदर पुलिस स्टेशन में दर्ज किए गए हैं, जिनमें से छह 2022 में दर्ज किए गए हैं। हलफनामे के मुताबिक, शेख के खिलाफ अब तक किसी भी मामले में अदालत में आरोप तय नहीं किए गए हैं। हलफनामे से यह भी पता चला कि उनके और उनकी पत्नी दोनों के पास पैन कार्ड हैं लेकिन उनमें से किसी ने भी पिछले नौ वर्षों से आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है।

शेख ने दावा किया है कि वह एक मजदूर के रूप में काम करता है और उसकी आय 12,000 रुपये है लेकिन उसने यह नहीं बताया है कि यह उसकी मासिक या वार्षिक आय है। उन्होंने अपने पास 50,000 रुपये नकद होने की घोषणा की है, जबकि उनकी पत्नी के पास 10,000 रुपये हैं। दिलचस्प बात यह है कि उनके पास दो वाहन भी हैं जिनकी कुल घोषित कीमत 4 लाख रुपये है।
 


Content Editor

Subhash Kapoor

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News