स्वतंत्रता दिवस: पड़ोसी देश के आतंकी मंसूबों को J&K में कभी सफल नहीं होने देंगे:  LG सिन्हा

Thursday, Aug 15, 2024-03:25 PM (IST)

श्रीनगर ( मीर आफताब ) :  श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर संबोधित करते हुए एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि पड़ोसी देश जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को फिर से पनपने देने की कोशिश कर रहा है। एलजी ने कहा, "हम पड़ोसी देश के आतंकी मंसूबों को जम्मू-कश्मीर में कभी सफल नहीं होने देंगे। जम्मू के लोगों ने कभी आतंकवाद का समर्थन नहीं किया है और मैं जम्मू के लोगों से क्षेत्र से आतंकवाद को खत्म करने के लिए सुरक्षा बलों के साथ एकजुट रहने का आग्रह करता हूं।" उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल जम्मू-कश्मीर की धरती से आतंकवाद और आतंकी नेटवर्क को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। गौरतलब है कि जम्मू क्षेत्र में हाल ही में आतंकी हमलों की बाढ़ आई है, जिसमें सुरक्षा बलों को भारी नुकसान हुआ है।  बुधवार को डोडा के अस्सार में मुठभेड़ में एक सेना कप्तान और एक विदेशी आतंकवादी मारा गया, जहां आतंकवाद विरोधी अभियान अभी भी जारी है।

एलजी ने कई वीरता पदक जीतने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस की सराहना करते हुए कहा कि पुलिस पेशेवर तरीके से कई मोर्चों पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पिछले पांच वर्षों में यूटी को विकास में नई ऊंचाइयों को छूने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा, “पिछले 70 वर्षों से अपने अधिकारों से वंचित बचे हुए वर्गों को उचित मान्यता दी गई। आज एससी, एसटी, ओबीसी, वाल्मीकि, पीओजेके-डब्ल्यूपीआर पूर्ण मतदान अधिकार के साथ सम्मानजनक जीवन जी रहे हैं।”

एलजी ने कहा कि मई 2023 में श्रीनगर में जी-20 बैठक के बाद, यूटी में पर्यटकों की आमद में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। “पिछले साल, 2.11 करोड़ पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था। इस साल, 30 जून तक, 1 करोड़ से अधिक पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया।  मुझे उम्मीद है कि साल के अंत तक पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या आएगी।'' एलजी ने कहा कि पहली बार अमरनाथ गुफा मंदिर और गुरेज को बिजली ग्रिड से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि साल के अंत तक जम्मू-कश्मीर औद्योगिक नीति का नवीनीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा, ''हमने भारत सरकार से नई औद्योगिक नीति को और अधिक उद्योग अनुकूल बनाने का अनुरोध किया है और नई नीति में और अधिक सुविधाएं जोड़ी जाएंगी।'' एलजी ने कहा कि 2019 में जेएंडके बैंक घाटे में था और लगातार प्रयासों के बाद आज यह संस्थान यूटी का लाभ कमाने वाला संस्थान है। उन्होंने कहा, ''यह संस्थान अब कुछ लोगों तक सीमित नहीं है बल्कि यह अब लोगों का बैंक है।''


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News