Mata Vaishno Devi जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर, जल्द शुरू होगी यह सेवा

4/4/2024 11:02:10 AM

जम्मू: उप-राज्यपाल ने बुधवार को राजभवन जम्मू में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एस.एम.वी.डी.) की 72वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में बोर्ड के सदस्य महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरि महाराज, कुलभूषण आहूजा, बालेश्वर राय, डा. अशोक भान, डॉ. नीलम सरीन, के.के. शर्मा, सुदेश कुमार शर्मा और रघु मेहता के अलावा उप-राज्यपाल के प्रधान सचिव डा. मनदीप कुमार भंडारी और बोर्ड के सी.ई.ओ. अंशुल गर्ग शामिल हुए।

यह भी पढ़ें :  राकेश कुमार हत्याकांड में 6 आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने हथियार भी किए बरामद

बैठक में तीर्थयात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कई अहम फैसले लिए गए जिसमें जम्मू से माता वैष्णो देवी तक के लिए पंछी हैलीपैड में हैली सेवा को शीघ्र शुरू करने का एजैंडा प्रमुख था। इसके बाद बोर्ड ने अपने पिछले दिनों लिए गए निर्णयों और विभिन्न विकासात्मक पहलों की प्रगति की समीक्षा की जबकि तीर्थयात्रियों की सुविधा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर व्यापक विचार-विमर्श किया। बोर्ड की तीर्थयात्रियों की सेवाओं को बढ़ाने और सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए 27 एजैंडा कार्यक्रमों को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई।

PunjabKesari

जम्मू से माता वैष्णो देवी के लिए हैली सेवा के अलावा दूसरा महत्वपूर्ण मुद्दा ककरयाल में बोर्ड के मैडीकल कॉलेज की क्षमता बढ़ाना था। ककरयाल मैडीकल कॉलेज के क्षेत्रों में विभिन्न भवनों का निर्माण करने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें :  कश्मीर में बारिश का सिलसिला जारी, जानें आने वाले दिनों का हाल

नई परियोजनाओं को दी गई मंजूरी

बैठक में बोर्ड द्वारा विभिन्न नई परियोजनाओं को भी मंजूरी दी गई जिनमें ‘भवन में निकास ट्रैक का निर्माण’, ‘भवन में मनोकामना क्षेत्र का पुनर्निर्माण’ और ‘दर्शनी ड्योड़ी और बाणगंगा में कवर्ड वेटिंग एरिया’ शामिल हैं। इसके अलावा जिन महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर चर्चा की गई उनमें तीर्थस्थल पर नया वैष्णवी भवन, स्पोर्ट्स स्टेडियम के पास कॉटेज का निर्माण, कटड़ा, बाणगंगा में स्टाफ क्वार्टर (जी प्लस 2), अर्धकुंवारी में कवर्ड होल्डिंग एरिया, रेलवे स्टेशन कटड़ा में यात्री सुविधा, भवन में नई यज्ञशाला आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :  PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह इस दिन करेंगे जम्मू-कश्मीर का दौरा

बैठक में भवन, अर्धकुंवारी और दर्शनी ड्योड़ी में सौंदर्यशास्त्र एवं वातावरण को बढ़ाने के लिए शुरू की गई फेसलिफ्ट परियोजना की सराहना की गई। बोर्ड ने अपनी सामाजिक सहायता पहल के तहत कटड़ा और उसके आसपास विभिन्न मंदिरों के विकास के लिए सी.ई.ओ. द्वारा उठाए गए हालिया कदमों की सराहना की। उप-राज्यपाल जो एस.एम.वी.डी.एस.बी. के अध्यक्ष भी हैं, ने चल रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और तीर्थयात्रा की आसानी के लिए सभी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने पर जोर दिया। उन्होंने सी.ई.ओ. से जिला रियासी में नए मंदिरों के निर्माण को शामिल करके इस गतिविधि का दायरा बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने सी.ई.ओ. से एक व्यापक योजना पर विचार करने को कहा।

यह भी पढ़ें :  Kathua Encounter के 2 बदमाश मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल, पुलिस ने रखा 1 लाख का ईनाम

वार्षिक हरित योजना को भी मंजूरी दी

बैठक में बोर्ड द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए एक विस्तृत वार्षिक हरित योजना को भी मंजूरी दी गई। बोर्ड की इच्छा है कि त्रिकुटा पहाड़ियों की पर्यावरणीय जीवंतता के लिए हैलीकॉप्टरों के माध्यम से हवाई सर्वेक्षण और बीज फैलाव का विकल्प भी शुरू किया जाना चाहिए। इस पर उप-राज्यपाल ने बोर्ड द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं में निरंतर सुधार को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत तीर्थयात्री, प्रतिक्रिया तंत्र, पारंपरिक और नवीन साधन विकसित करने पर जोर दिया। इससे पहले एस.एम.वी.डी.एस.बी. के सी.ई.ओ. अंशुल गर्ग ने श्राइन बोर्ड की विभिन्न गतिविधियों की वर्तमान स्थिति और बोर्ड की पिछली बैठकों के विभिन्न निर्णयों के कार्यान्वयन के लिए की गई कार्रवाई पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News