जम्मू के इस जिले में जोरशोर से शुरू हुई गणेश चतुर्थी की तैयारी, बाजारों में लगी रौनक

Tuesday, Sep 03, 2024-06:07 PM (IST)

साम्बा: गणेश चतुर्थी के अवसर पर जिला साम्बा में मूर्तियों का बाजार पूरी तरह से सजा हुआ है। बाजार में छोटे से लेकर बड़े आकार की भगवान गणेश प्रतिमाएं उपलब्ध हैं, जो अपनी विविधता और आकर्षक डिज़ाइन के कारण लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं।

यह भी पढ़ें :  चुनाव का Boycott करने वाले लड़ रहे Elections, क्या जनता देगी साथ

इन मूर्तियों को स्थानीय कारीगरों ने बड़े प्रेम और मेहनत से तैयार किया है, जो त्योहार की शोभा बढ़ाने के लिए बाजार में आई हैं। लोग अपनी पसंद और आवश्यकता के अनुसार इन मूर्तियों को खरीदकर अपने घरों में भगवान गणेश की स्थापना कर रहे हैं। गणेश उत्सव इस साल 7 सितंबर से शुरू हो रहा है। लिहाजा इसके लिए जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। गणपति उत्सव यूं तो महाराष्ट्र आदि राज्यों में मनाया जाता है लेकिन बीते कुछ बरसों से जम्मू संभाग में भी धूमधाम से मनाया जाने लगा है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर के लिए जारी हुआ Weather Alert, वहीं Mata Vaishno Devi श्रद्धालुओं के लिए अहम खबर, पढ़ें 5 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

हिंदू धर्म में किसी भी पूजा-अनुष्ठान में भगवान गणेश की पूजा का विधान है। इसलिए उन्हें प्रथमेश के नाम से भी जाना जाता है। गणेश चतुर्थी के चलते बाजारों में अब रौनक देखने को मिल रही है। मौसम भी कुछ खुशगवार हो चला है। वहीं दूसरी तरफ मूर्तिकार, मूर्तियों की सजावट को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। खरीदारों की डिमांड के अनुसार बाजार में मूर्तियां मौजूद हैं। जिलेभर में इसकी तैयारी शुरू हो गई है। 10 दिन चलने वाले इस उत्सव को लेकर बाजार में श्रद्धालुओं में उत्साह है। शहर में गणेश चतुर्थी को लेकर बाजार सजने लगे हैं। बाजार में भगवान गणेश की कई तरह की मूर्तियां श्रद्धालुओं को अपनी तरफ आकर्षित कर रही हैं।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News