J&K चुनाव : दूसरे चरण में इस सीट पर होगी NC और PDP में सीधी टक्कर, रोचक बना मुकाबला

Thursday, Sep 19, 2024-12:03 PM (IST)

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर शहर के प्रसिद्ध क्षेत्र पवित्र हजरतबल दरगाह जहां मुस्लिम समुदाय नमाज अता करने जाता है जबकि पर्यटकों के लिए भी सजदे का स्थान है। इस हजरतबल विधानसभा क्षेत्र में इस बार फिर नेकां-पी.डी.पी. के बीच सीधी टक्कर है। बड़ी संख्या में निर्दलीयों ने यहां पर मुकाबला रोचक बना दिया है।

पी.डी.पी. ने वर्ष 2014 में नेकां से यह सीट लगभग 4000 मतों से जीत ली थी। इस बार नेकां ने यहां पर नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता अली मोहम्मद सागर के बेटे सलमान सागर को उम्मीदवार बनाया है और सागर स्वयं खानियार से चुनाव लड़ रहे हैं और पूर्व मंत्री रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  घर से निकलने से पहले पढ़ लें यह खबर, ट्रैफिक पुलिस ने Divert किए Route

हजरतबल विधानसभा क्षेत्र में वर्ष 2014 में 99,850 मतदाता थे और 12 उम्मीदवारों ने चुनावों में भाग लिया था। वर्ष 2024 के चुनावों में मतदाताओं की संख्या 1,08,571 पहुंच गई है जिसमें 54,431 पुरुष और 54,140 महिलाएं हैं जबकि 1725 युवा मतदाता हैं।

इस सीट पर 11 बार नेशनल कांफ्रेंस विजयी रही है जिसमें डा. फारूक अब्दुल्ला और उनके भाई डा. मुस्तफा कमाल भी उपचुनाव में विजयी रहे थे। लेकिन वर्ष 2014 के चुनावों में मोहम्मद सईद आखून जो 2 बार इस क्षेत्र से विधायक रहे थे, पी.डी.पी. उम्मीदवार आसिया नकाश से चुनाव हार गए थे। पी.डी.पी. ने इस बार फिर आसिया नकाश को टिकट दिया है जो पी.डी.पी.-भाजपा गठबंधन सरकार में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री रही हैं। उनका भी क्षेत्र में खासा प्रभाव है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण के लिए इन सीटों पर होगी आर-पार की लड़ाई

कठिन है हजरतबल की डगर

10 वर्ष बाद हो रहे विधानसभा चुनावों में इस बार 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 8 निर्दलीय हैं जबकि अन्यों में डैमोक्रेटिक प्रोग्रैसिव आजाद पार्टी, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स फ्रंट और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मुख्य मुकाबला नेकां के युवा नेता सलमान अली सागर और आसिया नकाश के बीच है, परन्तु निर्दलीय इन चुनावों में चुनावी गणित को बिगाड़ सकते हैं। नेकां के उपप्रधान उमर अब्दुल्ला अपने बयान में कह चुके हैं कि पार्टी को हराने के लिए बड़ी संख्या में निर्दलीयों को उतारा गया है। यहां पर वर्ष 2014 में 29.60 प्रतिशत मतदान हुआ था और कुल 29,497 वोट पड़े थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News