सावधान ! Jammu में और बढ़ेगा डेंगू का कहर, बचाव के लिए करें ये कार्य

Thursday, Oct 03, 2024-08:09 PM (IST)

जम्मू : जम्मू शहर में डेंगू का कहर जारी है जो आने वाले समय में और बढ़ेगा। विशेषज्ञों के अनुसार डेंगू के लिए अक्तूबर माह पीक सीजन होता है। वहीं वीरवार को जम्मू कश्मीर में 71 नए डेंगू के मामले सामने आए हैं। अब तक 15,190 लोगों की जांच की गई है जिसमें से 1962 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है लेकिन डेंगू रोगी सरकारी आंकड़ों से कहीं अधिक हैं क्योंकि लोग निजी अस्पतालों व बाहरी राज्यों में भी डेंगू का उपचार करा रहे हैं। 24 घंटों में 271 संदिग्ध लोगों की जांच की गई जिनमें 71 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें 13 बच्चे, 39 पुरूष और 19 महिलाएं शामिल हैं। सबसे अधिक 42 मामले केवल जम्मू जिले से सामने आए हैं कि जबकि साम्बा से 17, ऊधमपुर से 3, रियासी से 2, राजौरी से 3, डोडा से 2 और रामबन से 2 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। अभी तक 230 डेंगू रोगियों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है जिनमें 157 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 66 रोगी अभी उपचाराधीन है।

ये भी पढ़ेंः  करवा चौथ स्पैशल: करवा चौथ पर ढाना है कहर तो इस लुक को करें कैरी, जो आपको बनाएगी  Royal

जी.एम.सी. में प्रतिदिन औसतन 50 मरीज पहुंच रहे

जी.एम.सी. में मेडिसीन विभाग के विशेषज्ञ डा. हिमांशू शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन औसतन 50 डेंगू के मामले आ रहे हैं जिनमें तेज बुखार और प्लेटलैट के डाउन होने की ज्यादा शिकायत है। इसके अलावा बच्चों का शालामार स्थित एस.एम.जी.एस. अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ सामान्य लक्षणों में अचानक तेज बुखार, सरदर्द, थकान और रैशेस इत्यादि शामिल हैं। अगर किसी रोगी में बुखार के साथ-साथ हड्डियों में ज्यादा दर्द, मांसपेशियों में दर्द हो और प्लेटमैट ठीक हों तो उस रोगी को चिकनगुनिया की शिकायत हो सकती है। फिलवक्त अधिकतर डेंगू के मरीज ही जी.एम.सी. में पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू के लक्षण दिखने पर डाक्टर से अवश्य सलाह लें। डेंगू के मामले में सादा भोजन खायें। मसालेदार चटपटी चीजों का सेवन बंद कर दें। ताजा मौसमी फलों का सेवन करें। नारियल पानी और साफ पानी का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करें और विटामिन सी युक्त फलों को लें।

घर के अंदर व बाहर पानी न जमा होने दें

स्वास्थ्य विभाग में स्टेट मलेरियालॉजिस्ट डा. डी.जे. रैना ने कहा कि मादा एडीज इजिप्टी मच्छर मरीज को डेंगू से पीड़ित करता है। जब मच्छर किसी को काटता है तो डेंगू फैलाने वाला वायरस मच्छर की लार के साथ शरीर में प्रवेश कर जाता है। उन्होंने कहा कि डेंगू रोग की रोकथाम के लिए विभाग ने सभी उचित व आवश्यक प्रबंध किए हुए हैं लेकिन कुछ बातें व्यक्तियों को एहतियात के तौर पर अवश्य करनी चाहिए। इनमें घर के अंदर और आस-पड़ोस में पानी जमा न होने दें। पानी के सभी बर्तन को खुला न रखें। किचन और वाशरूम को सूखा रखें। कूलर का पानी सुबह-शाम बदलते रहें। शरीर पर मच्छर को दूर रखने वाली क्रीम लगायें। शरीर पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहनें।
 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News