Breaking News: J&K में विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, जानें कब-कब होंगे चुनाव ?

Friday, Aug 16, 2024-03:46 PM (IST)

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर में विधान सभा चुनाव को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश में विधान सभा चुनाव की तारीखों ऐलान कर दिया गया है। बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा आज दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान किया गया है। चुनाव आयोग ने ऐलान किया है कि 18 सितम्बर, 25 सितम्बर व 1 अक्तूबर को तीन चरणों में जम्मू कश्मीर में चुनाव होंगे और 4 अक्तूबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। 

PunjabKesari

बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग की टीम ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था। इस दौरान टीम ने वहां से राजनीतिक दलों और अफसरों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में तैयारियों की समीक्षा की गई थी।

चुनाव आयोग ने कहा कि लोकसभा चुनाव में  मतदाताओं की लंबी कतारें यह बता रही थी कि लोकतंत्र में उनका विश्वास है। यह कतारें यह बयान कर रही थी कि वे लोग चाहते हैं कि वे लोकतंत्र का हिस्सा बनें। प्रदेश में लोकसभा चुनाव सफल रहे हैं। इसमें कुल 58 प्रतिशत मतदान हुआ। घाटी में 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। 35-36 वर्षों में पहली बार घाटी में युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों सहित इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने मतदान किया। जिससे यह उम्मीद है कि विधान सभा चुनाव में भी लोग बढ़-चढ़कर भाग लेंगे।

PunjabKesari

चुनाव आयोग कहा कि तीन चरणों में चुनाव होंगे। 20  अगस्त को फाइनल रोल पब्लिश हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी राजनितिक पार्टियों को इलैक्टिक रोल की कापी दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में कुल 11.838 पोलिंग स्टेशन होंगे, शहरी पोलिंग स्टेशन 2332, जबकि ग्रामीण पोलिंग स्टेशन 9506 होंगे।

PunjabKesari

गौरतलब है कि 2019 में अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया गया था। उसके बाद से ही वहां की जनता व राजनीतिक दल लगातार राज्य का दर्जा वापस दिए जाने की मांग की जा रही है, जबकि सरकार का यह कहना है कि पहले राज्य में चुनाव होंगे और उसके बाद ही राज्य का दर्जा वापस दिया जाएगा।
 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News