बंगलादेश संकट भारत के लिए सबक, तानाशाही लंबे समय तक नहीं चलती : मुफ्ती

Thursday, Aug 08, 2024-02:43 PM (IST)

श्रीनगर: पीपुल्स डैमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बंगलादेश की स्थिति भारत के लिए एक सबक है कि युवाओं को निराशाजनक स्थिति में नहीं डालना चाहिए और तानाशाही लंबे समय तक नहीं चलती। नौकरी में आरक्षण को लेकर कई सप्ताह तक चले हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद बंगलादेश में अनिश्चितता का माहौल है। इसके कारण शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर भागना पड़ा। हजारों प्रदर्शनकारियों ने हसीना के देश छोड़कर जाने का जश्न मनाया।

ये भी पढे़ंः J&K के इस इलाके में 3 से 4 आतंकियों की छिपे होने की सूचना, तलाशी अभियान जारी

उन्होंने ढाका में हसीना के सरकारी आवास में लूटपाट और तोड़फोड़ की तथा उनकी पार्टी के कार्यालयों में आग लगा दी।

श्रीनगर में पत्रकारों से बात करते हुए मुफ्ती ने कहा कि देश को बंगलादेश की स्थिति से सबक सीखना चाहिए। मुफ्ती ने कहा कि जब आप युवाओं को निराशाजनक स्थिति में डालते हैं, बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी से निपटने में विफल होकर उन्हें निराश करते हैं और शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी उन्हें असहाय महसूस कराते हैं तो बंगलादेश जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। उन्होंने कहा, “हमें यह सबक सीखना चाहिए कि तानाशाही लंबे समय तक नहीं चलती और जब लोग अपने खिलाफ नीतियों या कानूनों से तंग आ जाते हैं तो उनका धैर्य खत्म हो जाता है। तब आपको शेख हसीना की तरह भागना पड़ता है।” पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगलादेश की स्थिति जम्मू-कश्मीर जैसी है जहां युवाओं को “कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।”

उन्होंने कहा, “युवा आज बंगलादेश के युवाओं की तरह असहाय महसूस कर रहा है। हमें इससे (बंगलादेश संकट से) सबक सीखना चाहिए और युवाओं के मुद्दों का समाधान करना चाहिए।"


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News