विधानसभा चुनाव :  राजौरी में मतदाता जागरूकता गतिविधियां हुई तेज

Thursday, Sep 19, 2024-06:35 PM (IST)

राजौरी ( शिवम बक्शी ): जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की प्रत्याशा में, जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक शर्मा और जिला नोडल अधिकारी (एसवीईईपी) बिशम्बर दास (सीईओ राजौरी) के नेतृत्व में आज राजौरी जिले में जिला-व्यापी मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों को लक्षित करने वाले इस अभियान का उद्देश्य चुनावी साक्षरता को बढ़ावा देना और मतदाता भागीदारी को प्रोत्साहित करना है।

कालाकोट-सुंदरबनी विधानसभा क्षेत्र में अनूठी पहल में सरकारी हाई स्कूल मासियोट में "लोकतंत्र की दीवार" थीम पर एक हस्ताक्षर अभियान आयोजित किया गया, जहां छात्रों और शिक्षकों ने लोकतांत्रिक मूल्यों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्धता जताई। एसवीईईपी टीम के सदस्य मुद्दसिर मुगल और दीपक कुमार ने मतदान और चुनावी साक्षरता के महत्व पर जोर देने के लिए जागरूकता व्याख्यान दिए।

नौशेरा विधानसभा क्षेत्र में नोडल अधिकारी एसवीईईपी जे.पी. सिंह की देखरेख में सरकारी मिडिल स्कूल पिंड नरियन में एक बैठक आयोजित की गई। सत्र में ऐतिहासिक रूप से कम प्रदर्शन करने वाले मतदान केंद्रों में मतदाता मतदान बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) को मतदाता भागीदारी बढ़ाने के लिए बीएजी टीमों के साथ सहयोग करने का निर्देश दिया गया।

ये भी पढे़ंः Rajouri में सचिन पायलट ने जनता को किया संबोधित, उम्मीदवार के समर्थन के लिए की अपील

राजौरी विधानसभा क्षेत्र के सागोटे गांव में एक बहुत बड़ा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें छात्रों, कर्मचारियों और स्थानीय निवासियों सहित 220 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में एक जागरूकता रैली, एक शपथ समारोह और घर-घर जाकर मतदाता संपर्क अभियान चलाया गया। स्वीप टीम ने गुज्जर मंडी चौक पर एक गुब्बारा अभियान भी चलाया, जहां "आपका वोट, आपकी आवाज़" जैसे नारों से सजे गुब्बारे दिखाए गए, जिससे राहगीरों का ध्यान आकर्षित हुआ और मतदाता भागीदारी को बढ़ावा मिला। रचनात्मक अभियान का नेतृत्व नोडल अधिकारी स्वीप राकेश कुमार शर्मा ने मोहम्मद अयाज रैना और एजाज-उल-हक सहित जिला स्वीप टीम के सदस्यों के साथ साझेदारी में किया।

बुधल विधानसभा क्षेत्र में प्रो. ताहिर नदीम, नोडल अधिकारी स्वीप ने मॉडल स्कूल, नजमाबाद, कोटरंका में मतदाता जागरूकता व्याख्यान का नेतृत्व किया। इस कार्यक्रम में छात्रों और कर्मचारियों ने लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बनाए रखने और बिना किसी पक्षपात के मतदान करने की शपथ ली। सरकारी हाई स्कूल, चंबित्रार में चुनावी प्रक्रियाओं पर एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें अमजीद अली, शाजेब अल्ताफ और बिलाल अहमद की टीमों ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा पुरस्कार जीता। इसके अतिरिक्त, मतदान केंद्र 108-गुंधा में मतदाता मतदान का मूल्यांकन किया गया, जिसमें कम मतदाता जुड़ाव को संबोधित किया गया। स्थानीय मतदाता आउटरीच प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए बूथ स्तरीय जागरूकता समूहों (BAG) को नियुक्त किया गया। 

ये भी पढ़ेंः  PM Modi in Katra: पहले श्रीनगर अब Katra पहुंचे PM Modi, किया बड़ा ऐलान
 
थन्नामंडी विधानसभा क्षेत्र में, बॉयज़ मॉडल गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल थन्नामंडी में एक जबरदस्त जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जहां एसवीईईपी टीम के सदस्यों और स्कूल के कर्मचारियों ने प्रेरक भाषण दिए। छात्रों को एसवीईईपी संदेश के लिए राजदूत के रूप में कार्य करने और पूरे समुदाय में मतदाता जागरूकता फैलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। सार्वजनिक एचएसएस दरहाल में स्वीप के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, शपथ समारोह, वॉलीबॉल मैच, स्किट, चुनावी प्रक्रिया पर जागरूकता व्याख्यान, डोर टू डोर अभियान। राजौरी जिले में फैली ये पहल मतदाता जागरूकता बढ़ाने और आगामी जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए एक मजबूत और सूचित मतदाता सुनिश्चित करने के लिए जिले की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News