पर्यटकों के लिए खुशखबरी, इस दिन खुलेगा एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

3/21/2024 12:15:40 PM

श्रीनगर: रंग बिरंगे फूलों से महकता एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन ‘इंदिरा गांधी स्मारक ट्यूलिप गार्डन' इस हफ्ते पर्यटकों के लिए खुल जाएगा। बागवानी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गार्डन को पहले सिराज बाग के नाम से जाना जाता था। यह डल झील और जबरवान पहाड़ियों के बीच स्थित है। इसे शनिवार को जनता के लिए खोला जाएगा क्योंकि विभिन्न रंगों के ट्यूलिप खिलने शुरू हो गए हैं।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें :  श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे पर जाने वाले ध्यान दें, अधिकारियों ने दी ये जानकारी

उन्होंने कहा कि इस साल ट्यूलिप की मौजूदा 68 किस्मों में पांच नई किस्में जोड़ी गई हैं। विभाग ने दो लाख और ट्यूलिप के पौधे लगाए हैं जिससे अब इस गार्डन का क्षेत्रफल और बढ़ गया है। अधिकारियों ने बताया कि 55 हैक्टेयर भूमि में फैले गार्डन में रिकॉर्ड 17 लाख ट्यूलिप के पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि गार्डन में फूलों और रंगों की विविधता को बढ़ाने के लिए वसंत ऋतु में खिलने वाले फूलों की अन्य प्रजातियों जैसे जलकुंभी, डैफोडील्स, मस्करी और साइक्लेमेन भी लगाए गए हैं।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, हैंड ग्रेनेड और भारी मात्रा में युद्ध सामग्री सहित एक गिरफ्तार

इंदिरा गांधी स्मारक ट्यूलिप गार्डन की स्थापना 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद द्वारा जम्मू और कश्मीर में पर्यटन सत्र का विस्तार करने के इरादे से की गई थी। कश्मीर में पहले पर्यटन सत्र गर्मियों और सर्दियों तक सीमित था। इस गार्डन की शुरुआत हॉलैंड से आयातित 50,000 ट्यूलिप पौधे के साथ छोटे पैमाने पर हुई। पर्यटकों के बीच इस गार्डन की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। पर्यटकों और ट्यूलिप के फूलों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। पिछले साल 3.65 लाख से देशी और विदेशी पर्यटक इस गार्डन को देखने आए जबकि 2022 में यह संख्या 3.6 लाख थी।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें :  मिनी बस वर्कर्स के इस दिन होंगे चुनाव

ट्यूलिप गार्डन फिल्मों और वीडियो की शूटिंग के लिए भी पसंदीदा स्थानों में से एक है क्योंकि पिछले साल देश भर की कई फिल्म इकाइयों ने यहां अपनी परियोजनाओं के कुछ हिस्सों की शूटिंग की थी। संभागीय आयुक्त कश्मीर वी.के. बिधूड़ी ने गार्डन खोलने की व्यवस्था की समीक्षा के लिए मंगलवार को श्रीनगर में एक बैठक की। उन्होंने गार्डन की सुंदरता बढ़ाने के लिए रंगीन रोशनी करने के निर्देश दिए।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News