Jammu Kashmir News : 2023 से लेकर अब तक आतंकियों ने कई बड़े हमलों को दिया अंजाम, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Monday, Jun 24, 2024-05:29 PM (IST)

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों द्वारा अशांति फैलाने की कोशिशें लगातार की जा रही हैं। पहले आतंकी केवल श्रीनगर और कश्मीर के इलाकों में ही अधिक सक्रिय रहते थे लेकिन अब वे जम्मू की ओर बढ़ रहे हैं। आतंकी जम्मू में अपना गढ़ बनाने की फिराक में है। आए दिन लोगों और सुरक्षाबलों पर हमले कर वे जम्मू-कश्मीर में दहशत फैलाने की कोशिशें कर रहे हैं।

अभी हाल ही में कठुआ और रियासी में हुए हमलों से यह साफ जाहिर होता है कि आतंकी अब अपनी दहशत जम्मू के इलाकों में भी फैलाना चाहते हैं। इस साल 9 जून को रियासी में शिवखोड़ी से लौट रहे श्रद्धालुओं की बस पर हमला करना उनके मंसूबों को साफ-साफ दर्शाता है। आतंकियों के इस हमले में 2 वर्षीय बच्चे सहित 9 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। इस आतंकी हमले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था।

वर्ष 2023 में हुए आतंकी हमले

  • अगर हम वर्ष 2023 में हुए आतंकी हमलों की बात करें तो 1 जनवरी 2023 को राजौरी के ढांगरी गांव में 2 अज्ञात आतंकवादी घुस आए थे। इस दौरान आतंकियों ने 4 नागरिकों की हत्या कर दी थी।
  • इसके बाद अप्रैल महीने की 20 तारीख को आतंकियों ने बारिश और कम विजिबिलिटी का फायदा उठाया। घात लगाकर बैठे आतंकियों ने पुंछ जिले में भीमबर गली-सुरनकोट रोड पर सेना के ट्रक को निशाना बनाया। इस दौरान उन्होंने ट्रक पर फायरिंग कर दी और ग्रेनेड से हमला किया। इस हमले में 5 जवान शहीद हो गए थे। हमले का शिकार हुआ सेना का ट्रक इफ्तार के लिए फल और अन्य सामान लेकर जा रहा था।

PunjabKesari

  • वहीं 5 मई को राजौरी के कंडी इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़ शुरू हो गई थी। इस दौरान आतंकियों द्वारा किए गए आई.ई.डी. हमले में सेना के 5 जवान शहीद हो गए थे।
  • इसके बाद 4 अगस्त 2023 को भारतीय सेना पर एक बड़ा आतंकी हमला हुआ था। कुलगाम के हलान जंगल में सेना की शिविर पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया था। इस हमले में 3 जवान शहीद हो गए थे।
  • इसके बाद 13 सिंतबर 2023 को अनंतनाग के कोकरनाग इलाके में सर्च ऑपरेशन दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी थी। इस मुठभेड़ में कर्नल, मेजर सहित जम्मू-कश्मीर के डी.एस.पी. सहित 3 अफसर और 2 जवान शहीद हो गए थे।

PunjabKesari

  • 29 अक्टूबर को एक पुलिस अफसर को श्रीनगर में क्रिकेट खेलते समय आतंकियों ने गोली मार दी थी। उन्होंने 2 दिन बाद दम तोड़ दिया था।
  • इसके बाद 22 नवंबर को राजौरी के कालाकोट क्षेत्र में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ दौरान 5 जवान शहीद हो गए थे।
  • वर्ष 2023 के अंत में 21 दिसंबर के दिन राजौरी में घात लगाकर बैठे आतंकियों ने सेना पर हमला बोल दिया था। इस हमले में 5 जवान शहीद हो गए थे।

 

वर्ष 2023 की तरह इस वर्ष भी आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर में अपनी दहशत फैलाना नहीं छोड़ा। पढ़ें वर्ष 2024 के कुछ आतंकी हमले

  • 7 फरवरी 2024 को श्रीनगर के हब्बा कदल क्षेत्र में आतंकियों ने अमृतसर पंजाब के 2 युवकों पर फायरिंग की थी। इस दौरान दोनों युवकों की मौत हो गई थी।

PunjabKesari

  • 17 अप्रैल को आतंकवादियों ने अनंतनाग में बिहार के युवक पर गोलियां चलाकर उसकी हत्या कर दी।
  • 22 अप्रैल को राजौरी में आतंकियों ने सैन्यकर्मी के भाई की हत्या कर दी थी।
  • 28 अप्रैल को उधमपुर जिले में आतंकियों के साथ मुठभेड़ दौरान वी.डी.जी. सदस्य शहीद हो गया था।
  • 4 मई को आतंकियों ने पुंछ जिले की सुरनकोट तहसील में इंडियन एयर फोर्स के काफिले पर हमला किया। इस दौरान एक जवान शहीद हो गया।
  • 18 मई को शोपियां जिले के हरपोरा इलाके में आतंकियों द्वारा भाजपा के एक पूर्व सरपंच की गोलियां मारकर हत्या कर दी गई।
  • 9 जून को रियासी के कालाकोट तहीसल में शिवखोड़ी से लौट रहे श्रद्धालुओं की बस पर आतंकियों ने हमला कर दिया। इस हमले में 9 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी।

PunjabKesari

  • 12 जून को कठुआ के गांव सैदा सुखल में आतंकियों के साथ मुठभेड़ दौरान सी.आर.पी.एफ. का जवान शहीद हो गया।

 

हाल ही में हुए हमलों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आतंकी अपने मंसूबों को पूरा करने के लिए अब जम्मू में भी अपने पैर जमाने की फिराक में है। लगातार कठुआ, रियासी, पुंछ, राजौरी में हमलों को अंजाम देकर वे लोगों में दहशत फैलाना चाहते हैं। वहीं सूत्रों से भी जानकारी मिली है कि जम्मू के पीर पंजाल क्षेत्र में करीब 40 आतंकी छिपे हुए हैं। ये आतंकी जम्मू में अपना नेटवर्क बढ़ाने की फिराक में है। वहीं सुरक्षाबलों द्वारा आए दिन आतंकवादियों को मार गिराया जाता है और जम्मू-कश्मीर में अमन-शांति की स्थिति पैदा करने की कोशिश लगातार की जा रही है।

 


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए