श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे पर जाने वाले ध्यान दें, अधिकारियों ने दी ये जानकारी

3/21/2024 10:40:58 AM

श्रीनगर(अहमद): लद्दाख आने-जाने वाले के राहगीरों के लिए खुशखबरी है। जानकारी के अनुसार 434 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे 30 दिनों के बाद फिर से खोला गया।

जानकारी के अनुसार अधिकारियों ने जानकारी देते बताया कि नेशनल हाईवे भारी बर्फबारी के कारण बंद कर दिया गया था, लेकिन अब इसे फिर से 30 दिनों के बाद वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया। बीकन कर्मचारियों ने तय सम्य सीमा में ज़ोजिला दर्रा और अन्य संवेदनशील प्वाइंटों पर बर्फ हटाने का काम पूरा किया ताकि वाहनों की आवाजाही के लिए सड़क साफ हो सके। यह हाईवे बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इकलौती सड़क है जो श्रीनगर को लद्दाख से जोड़ती है। 

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, हैंड ग्रेनेड और भारी मात्रा में युद्ध सामग्री सहित एक गिरफ्तार

सड़क का फिर से खुलना रमजान के महीने में जनता को बहुत सहूलियत देगा क्योंकि इससे आम जनता के लिए जरूरी सामान की व्यवस्था बनी रहेगी। ज़ोजिला दर्रा 18 फरवरी, 2024 से भारी बर्फबारी के कारण बंद हो गया था। 11,650 फीट की ऊंचाई पर बना ज़ोजिला दर्रा कश्मीर घाटी और लद्दाख के बीच एक महत्वपूर्ण जोड़ है  और सशस्त्र बलों के लिए भी परिचालन तैयारियों की कुंजी है।

अधिकारियों ने बताया कि उक्त दर्रा हर साल सर्दियों की शुरूआत में नवंबर के अंत तक बंद हो जाता है क्योंकि तब तापमान शून्य डिग्री पर पहुंच जाता है और अगले साल अप्रैल महीने में ही खुलता है। पिछले साल 68 दिनों के बाद उक्त रास्ता खुला था जबकि इस वर्ष केवल 30 दिनों में रास्ता साफ कर यातायात के लिए खोल दिया गया। 

Sunita sarangal

Advertising