जिस गांव में पाकिस्तान बरसाता था गोलियां, अब वहीं पर उगेंगे मोती (VIDEO)

4/11/2024 5:17:16 PM

साम्बा(अजय): जिले का सीमावर्ती गांव चलयाड़ी, जहां कभी सीमा पार से गोलियां बरसती थी, अब वहां मोतियों की खेती हो रही है। भारत-पाक सीमा से सटे इस गांव के दो दोस्तों ने मिल कर मोतियों की खेती की शुरूआत कर ये साबित कर दिया कि कुछ भी असंभव नहीं है। राज्य पुलिस से सेवानिवृत्त सबइंस्पेक्टर देसराज और जियोलॉजी एंड माइनिंग विभाग से रिटायर हुए यशपाल ने मिल कर इस पहल को अंजाम दिया है। यह अपने तरह का प्रदेश का पहला प्रयास है, जिसे लेकर यह दोनों दोस्त ही नहीं, बल्कि गांव के लोग भी खासे उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ें :  Breaking News : पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

इन दोनों ने बताया कि नौकरी से रिटायर होने के बाद यह कुछ अलग करना चाहते थे, इसलिए इन्होंने यह खेती शुरू की। इन्होंने बताया कि यू टयूब पर पर्ल फार्मिंग से संबंधित एक वीडियो देखने के बाद यह आईडिया आया। दोनों ने इस प्राजेक्ट पर चर्चा की और इस पर काम शुरू किया। फिर यह दोनों मोती की खेती देखने के लिए चंडीगढ़ और हरियाणा भी गए। संतुष्ट होने के बाद इन दोनों ने नोएडा स्थित एक कंपनी के साथ समझौता किया। इनके अनुसार करीब तीन साल पहले इन्होंने शुरुआत की थी। अप्रत्याशित घटनाओं के कारण लगभग छह महीने काम रुका रहा। इसलिए, यह दोनों इस साल सितंबर या अक्टूबर तक अपनी पहली उपज की उम्मीद कर रहे हैं। इन्होंने बताया कि नोएडा स्थित फर्म ने इन दोनों भागीदारों को तकनीकी जानकारी प्रदान की थी, वो ही उनसे उपज भी खरीदेगी। यह दोनों केवल गोलाकार मोती का उत्पादन ही नहीं करेंगे, बल्कि भगवान गणेश, भगवान कृष्ण और भगवान शिव के आकार के मोती भी तैयार करेंगे।

यह भी पढ़ें :  बांदीपुरा में 2 मंजिला मकान को लगी भयानक आग, घर हुआ जलकर राख

इन्होंने गांव में जमीन लेकर तालाब का निमार्ण किया है और उसमें सीपियां डाल दी हैं। तालाब में ऑक्सीजन का प्रबंध किया गया है ताकि सीपियों को उचित वातावरण मिल सके। जल्द ही इन सीपियों से कृत्रिम मोती प्राप्त होंगे जिनकी बाजार में अच्छी खासी कीमत मिल जाती है। कई अन्य राज्यों में तो ऐसे उद्यमी लाखों रुपए सालाना कमा रहे हैं। यह दोनों मित्र इस प्राजेक्ट में लगभग 35 लाख रुपए लगा चुके हैं और यदि सब सही रहा तो जल्द ही इन्हें अच्छी आमदनी शुरु हो जाएगी।

Sunita sarangal

Advertising