नवरात्रि दौरान Mata Vaishno Devi जाने वालों के लिए जरूरी खबर, पंजीकरण को लेकर जारी हुई नई Update

Tuesday, Oct 01, 2024-01:08 PM (IST)

जम्मू डेस्क: शारदीय नवरात्रि 3 अक्तूबर से शुरू हो रही है। इस दौरान दूर-दूर से श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए आते हैं। हर साल नवरात्रि दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाते हैं जिसके चलते उन्हें कई घंटों तक लंबी-लंबी कतारों में खड़े होना पड़ता है लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं होगा।

यह भी पढ़ें :  Mata Vaishno Devi जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर, नवरात्रों के दौरान शुरू होगी यह सुविधा

जानकारी के अनुसार श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड नवरात्रि नजदीक आने के मद्देनजर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संभावित आमद को देखते हुए कई तरह के प्रयास कर रहा है जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत या परेशानी न हो। इसी के चलते श्रद्धालुओं को पंजीकरण की लंबी कतार से छुटकारा दिलाने के लिए श्राइन बोर्ड ने स्वपंजीकरण बूथ लगाया है। उक्त बूथ कटड़ा रेलवे स्टेशन पर लगाया गया है। इसका इस्तेमाल केवल ऑनलाइन पंजीकरण करवाने वाले श्रद्धालु ही कर सकेंगे। इस बूथ की मदद से श्रद्धालुओं को पंजीकरण के लिए लंबी-लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। उन्हें केवल पंजीकरण का क्यू.आर. कोड मशीन पर लगाना होगा। इसके बाद वेंडिंग मशीन से श्रद्धालु के लिए RFID कार्ड जारी हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :  J-K चुनाव LIVE : सुबह 11 बजे तक 28.12 % हुई Voting, मतदान में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे मतदाता

कटड़ा रेलवे स्टेशन पर पंजीकरण काउंटर

वहीं श्राइन बोर्ड ने कटड़ा में रेलवे स्टेशन पर पंजीकरण काउंटर खोले हैं। स्टेशन पर 8 समर्पित काउंटर स्थापित किए गए हैं, जहां सुबह 5 बजे से श्रद्धालुओं का पंजीकरण शुरू हो गया है। इसके साथ ही पंजीकरण काउंटरों की संख्या 39 से बढ़कर 47 हो गई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News