J&K : चुनावों में बड़ी जीत के बाद LG Sinha से मिलने पहुंचे उमर अब्दुल्ला, कहा........

Friday, Oct 11, 2024-09:48 PM (IST)

श्रीनगर (मीर आफताब) : जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावों बड़ी जीत दर्ज करने के बाद आज नैकां प्रमुख उमर अब्दुल्ला आज एल.जी. से मिलने उनके निवास स्थान पर  पहुंचे। नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी)-कांग्रेस गठबंधन ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने का दावा पेश किया, जब मुख्यमंत्री पद के लिए मनोनीत उमर अब्दुल्ला ने यहां उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की।

सिन्हा के साथ अपनी मुलाकात के दौरान अब्दुल्ला ने गठबंधन सहयोगियों की ओर से समर्थन पत्र पेश किए, जिसके कुछ ही घंटों बाद कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस उपाध्यक्ष को अपना समर्थन दिया गुरूवार को अब्दुल्ला को सर्वसम्मति से नेशनल कॉन्फ्रेंस विधायक दल का नेता चुना गया, जिससे जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल का रास्ता साफ हो गया। मुख्यमंत्री के रूप में उनका पहला कार्यकाल 2009 से 2014 तक नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में भी था।

तीन चरणों में हुए चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 90 सीटों में से 42 सीटें जीतीं, जबकि गठबंधन सहयोगी कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं।  हालांकि 95 सदस्यीय सदन में दोनों दलों के पास बहुमत है, लेकिन चार निर्दलीय और आप के एकमात्र विधायक ने भी एनसी को अपना समर्थन दिया है। राजभवन से लौटने के बाद अपने आवास पर पत्रकारों से बात करते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि उन्होंने एलजी से नई सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख जल्द से जल्द तय करने का अनुरोध किया है। मनोनीत सीएम ने कहा, "मैंने एलजी से मुलाकात की और एनसी, कांग्रेस, सीपीआई(एम), आप और एनसी को समर्थन देने वाले निर्दलीय विधायकों के समर्थन पत्र प्रस्तुत किए। मैंने उनसे जल्द से जल्द तारीख तय करने का अनुरोध किया ताकि शपथ समारोह हो सके और लोगों द्वारा चुनी गई सरकार काम करना शुरू कर सके।" उन्होंने कहा कि शपथ समारोह बुधवार को होने की संभावना है। "इस प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा। ऐसा नहीं है कि एक निर्वाचित सरकार दूसरी निर्वाचित सरकार की जगह ले रही है। यह एक केंद्रीय नियम है, हम एक केंद्र शासित प्रदेश हैं, और एलजी को दस्तावेज तैयार करके राष्ट्रपति भवन भेजना होता है। राष्ट्रपति भवन से वे गृह मंत्रालय जाएंगे जहां वे अपना कागजी काम करेंगे और फिर दस्तावेज वापस भेजे जाएंगे।  हमें बताया गया है कि इसमें कम से कम दो-तीन दिन लगेंगे। मुझे उम्मीद है कि अगर यह प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी हो जाती है, तो शपथ समारोह बुधवार को होगा," अब्दुल्ला ने कहा।

इस बारे जानकारी देते खुद उमर अब्दुल्ला ने बताया कि मैंने एलजी से मुलाकात की और कांग्रेस, सीपीएम, आप और निर्दलीयों से मिले समर्थन पत्र सौंपे। मैंने उनसे शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय करने का अनुरोध किया ताकि सरकार काम करना शुरू कर सके। यह एक लंबी प्रक्रिया होगी क्योंकि यहां केंद्र का शासन है। एलजी पहले राष्ट्रपति भवन और फिर गृह मंत्रालय को दस्तावेज भेजेंगे। हमें बताया गया है कि इसमें 2-3 दिन लगेंगे। इसलिए अगर यह मंगलवार से पहले होता है, तो हम बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह करेंगे... मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि इस सरकार में जम्मू की अनदेखी नहीं की जाएगी। 


Content Editor

Subhash Kapoor

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News