बारिश के चलते दोनों रूटों पर रोकी गई Amarnath Yatra, आज और कल के लिए जारी हुआ Update, पढ़ें

Wednesday, Aug 14, 2024-11:09 AM (IST)

श्रीनगर/जम्मू: खराब मौसम के कारण मंगलवार को बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गों से अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है। जम्मू-कश्मीर में इन दिनों मानसून सक्रिय है और इस सप्ताह की शुरूआत में खराब मौसम के कारण यात्रा में अड़चन पैदा हो रही है। इससे पहले 2 बार खराब मौसम के कारण यात्रा रोक दी गई थी। अंदेशा जताया जा रहा है कि 14 और 15 अगस्त को भी यात्रा रोकी जा सकती है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर विस चुनाव: गृह सचिव के साथ मीटिंग करेगा चुनाव आयोग

जानकारी के अनुसार बारिश बंद होने के बाद बालटाल मार्ग से यात्रियों को पवित्र गुफा की ओर भेजा जा रहा था। मंगलवार को सुबह बारिश के कारण प्रशासन ने यात्रियों को आगे जाने से रोक दिया। बताया जा रहा है कि बालटाल मार्ग को बारिश के चलते काफी नुकसान हुआ है। अमरनाथ यात्रा खत्म होने वाली है और कुछ दिन ही शेष बचे हैं। इस वर्ष 29 जून से शुरू हुई यात्रा 19 अगस्त को सम्पन्न होगी।

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर: अवमानना ​​की कार्यवाही का सामना कर रहे IAS अधिकारी ने अदालत में पेश

उधर, मंगलवार को बारिश होने के कारण अधिकतर तीर्थयात्रियों को बालटाल बेस कैम्प में रोका गया है। बेस कैम्प में रुके यात्री बारिश खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं। तीर्थयात्रियों ने उम्मीद जताई कि यात्रा जल्द ही शुरू हो जाएगी। बेस कैम्प बालटाल में हालांकि सुविधाएं ठीक हैं।

यह भी पढ़ें :  जम्मू में सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़, सेना ने घेरा पूरा इलाका

जम्मू-कश्मीर प्रशासन बालटाल में तीर्थयात्रियों को हर सुविधा मुहैया करवा रहा है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस के कर्मचारी सुरक्षा बलों के जवानों के साथ तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए दिन-रात डटे हुए हैं।

यह भी पढ़ें :  Jammu Kashmir : दुनिया के सबसे ऊंचे पुल पर निकली तिरंगा रैली, 750 मीटर लंबा तिरंगा हाथों में थाम दिखाई देशभक्ति

जम्मू से 302 तीर्थयात्रियों को रवाना किया

एक तरफ जहां कश्मीर में बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है, दूसरी तरफ जम्मू से 302 यात्रियों के जत्थे को दक्षिण कश्मीर के गांदरबल स्थित बालटाल आधार शिविर की ओर रवाना किया गया। जम्मू में मौसम पूरी तरह से साफ था जिसके चलते आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर से 302 यात्रियों को सुबह 5.35 बजे 8 वाहनों में सी.आर.पी.एफ. की कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना किया गया।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए