Amarnath Yatra पर दिखा श्रद्धालुओं का उत्साह , जानें अब तक कितने श्रद्धालु कर चुके दर्शन

Monday, Jul 29, 2024-12:11 PM (IST)

बालटाल(मीर आफताब): अमरनाथ यात्रा ने पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस साल एक महीने से भी कम समय में 4.51 लाख से अधिक यात्री गुफा मंदिर के दर्शन कर चुके हैं। यह आंकड़ा पिछले साल के 4.5 लाख यात्रियों के कुल आंकड़े को पार कर गया है, जो श्रद्धालुओं की भागीदारी और भक्ति में उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है।

सोमवार को 1651 यात्रियों का एक नया जत्था दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ मंदिर के लिए जम्मू बेस कैंप से रवाना हुआ। अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों के 32वें जत्थे में 1300 से अधिक पुरुष, 200 महिलाएं, दो बच्चे और 104 साधु और साध्वियां शामिल हैं। यह समूह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सी.आर.पी.एफ.) की कड़ी सुरक्षा के तहत 67 वाहनों के काफिले में यात्रा करते हुए सुबह 3:35 बजे भगवती नगर बेस कैंप से रवाना हुआ। 1651 यात्रियों में से 1269 के पहलगाम पहुंचने की उम्मीद है, जहां से वे अनंतनाग जिले से होकर 48 किलोमीटर का पारंपरिक मार्ग तय करेंगे।

यह भी पढ़ें :  तपती गर्मी में बिना बिजली के जी रहे इस इलाके के लोग, 16 घंटों से है बत्ती गुल

इस बीच अन्य यात्रियों ने गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबा लेकिन खड़ी चढ़ाई वाला बालटाल मार्ग चुना है। 28 जून को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा उद्घाटन जत्थे को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद से अब तक कुल 1,36,984 यात्री जम्मू बेस कैंप से अपनी यात्रा पर निकल चुके हैं। 29 जून को शुरू हुई यह यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होने वाली है। भारी बारिश और खड़ी चढ़ाई वाले रास्तों से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद यात्रियों का उत्साह और आस्था बरकरार है।

प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की है, जो उनकी सुरक्षा और यात्रा के सुचारू संचालन दोनों के महत्व को दर्शाता है। काफिले के साथ सी.आर.पी.एफ. का एस्कॉर्ट इन प्रयासों का प्रमाण है। होटल, रेस्तरां और परिवहन सेवाओं में संरक्षण में वृद्धि देखी जा रही है, जिससे इस क्षेत्र में बहुत आवश्यक आर्थिक उन्नति हो रही है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए