अमरनाथ यात्रा : पहले सावन सोमवार को 12 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, इतने लाख पार कर गया आंकड़ा

Tuesday, Jul 23, 2024-11:13 AM (IST)

जम्मू: पावन श्रावण मास में अमरनाथ धाम में पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शनों को लेकर देशभर से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है। उधर 29 जून से शुरू हुई वार्षिक अमरनाथ यात्रा में सोमवार को बर्फानी बाबा के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 4 लाख की संख्या पार कर गया। सावन के पहले सोमवार को 12000 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में दर्शन कर शीश नवाया।

यह भी पढ़ें :  Jammu Kashmir Breaking : राजौरी के बाद इस जिले में मुठभेड़ शुरू, Firing जारी

सोमवार को जम्मू से 3281 श्रद्धालु अमरनाथ धाम के लिए रवाना हुए

समुद्र तल से 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ धाम में बनने वाले पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शनों को लेकर श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला बरकरार है। सोमवार को अमरनाथ धाम में 12,539 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए जिनमें 7760 पुरुष, 2772 महिलाएं, 175 साधु और एक साध्वी शामिल थीं। सावन के पहले सोमवार को इन श्रद्धालुओं के दर्शनों के साथ ही वार्षिक अमरनाथ यात्रा में अभी तक 4,08,518 श्रद्धालु दर्शन कर अपने घरों को लौट चुके हैं। श्रद्धालुओं ने बालटाल एवं पहलगाम मार्ग से पैदल एवं हैलीकॉप्टर से यात्रा कर बर्फानी बाबा के दर्शन किए।

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर : आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर यह है भाजपा की Strategy

सोमवर को जम्मू से 3281 श्रद्धालु बालटाल एवं पहलगाम मार्ग से यात्रा के लिए रवाना हुए। बालटाल मार्ग से 1302 श्रद्धालु जिनमें 878 पुरुष, 478 महिलाएं और 6 साधु शामिल थे। इसी तरह पहलगाम मार्ग के लिए 1979 श्रद्धालु जिनमें 1497 पुरुष, 404 महिलाएं, 62 साधु और 16 साध्वियां शामिल थीं। ये सभी श्रद्धालु 111 छोटे-बडे़ वाहनों में सवार होकर अमरनाथ धाम के लिए रवाना हुए। कड़ी सुरक्षा के बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना और सी.आर.पी.एफ. के जवान इन्हें बनिहाल तक लेकर आए। आगे दूसरे सुरक्षा दल ने इन्हें बालटाल एवं पहलगाम तक पहुंचाया।

यह भी पढ़ें :  मकान बनाते समय ढह गई छत, मलबे में दब गए लोग, मौके पर मच गई चीखें

नेपाल से आया श्रद्धालुओं का जत्था

इस बार वार्षिक अमरनाथ यात्रा में दूसरी बार नेपाल से श्रद्धालुओं का जत्था बस लेकर जम्मू पहुंचा है। बताया जा रहा है कि लगभग 40 श्रद्धालु नेपाल से अपनी बस में सवार होकर यहां पहुंचे हैं। इन सभी का पंजीकरण कर लिया गया है और इन्हें अमरनाथ धाम के दर्शनों के लिए भेजा जाएगा। जम्मू पहुंचे श्रद्धालुओं ने बताया कि यह उनका सौभाग्य है कि श्रावण मास में उन्हें भोलेनाथ की गुफा के दर्शन होंगे जहां उन्होंने माता पार्वती को अमरत्व की कथा सुनाई थी। जम्मू पहुंचने पर नेपाल के श्रद्धालुओं ने बर्फानी बाबा के जयकारे लगाए।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए