राजबाग पुलिस ने पशु तस्कर को किया गिरफ्तार, गौवंश को बेरहमी से बांध कर लेजा रहे थे पंजाब से श्रीनगर

3/21/2024 3:46:15 PM

हीरानगर: राजबाग पुलिस ने बुधवार सुबह पशु तस्करी का एक बड़ा प्रयास विफल कर 15 पशुओं को मुक्त करवाया है, जिन्हें पंजाब से तस्करी कर श्रीनगर ले जाने का प्रयास किया जा रहा था। एस.एस.पी. कठुआ शिवदीप सिंह जम्वाल की देखरेख में गौजातीय तस्करी में शामिल तस्करों पर डी.एस.पी. बॉर्डर धीरज सिंह कटोच की देखरेख में राजबाग थाना प्रभारी राजेश्वर सिंह सलाथिया के नेतृत्व में पुलिस ने राजबाग हाईवे पर लगाए गए नाके के दौरान कठुआ से सांबा की ओर जा रहे कंटेनर नंबर जे.के.03एल.-8330 को जांच के लिए रुकने का इशारा किया। पुलिस को देखते ही तस्कर पशुओं सहित कंटेनर को वहीं छोड़ भागने का प्रयास करने लगा, लेकिन पुलिस ने उसे दबोच लिया। गिरफ्तार किए गए तस्कर की पहचान शहजाद अहमद पुत्र सादिक निवासी हाउसिंग कॉलोनी गांगिरा ऊधमपुर के रूप में हुई है।

ये भी पढ़ेंः- Ramban में ईवीएम-वीवीपैट के रैंडमाइजेशन का पहला चरण आयोजित

कंटेनर की तलाशी लेने पर उसमें बुरी तरह बेरहमी से रस्सों से बांधे 15 पशु पुलिस ने मुक्त करवाए। कंटेनर को जब्त कर पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी। गौरतलब है कि तस्करों से पुलिस ने पशुओं को मुक्त करवाने में सफलता हासिल की, लेकिन कोर्ट से पशु तस्करों को जमानत मिल जाती है, जिसके बाद वे फिर से तस्करी में जुट जाते हैं। कठोर कानून न होने के कारण जिले में पशु तस्करी पर रोक नहीं लग रही है और तस्कर बेखौफ अपने काम को अंजाम दे रहे हैं।

कठुआ जिला में कई सड़क मार्गों व खेतों से पशु तस्करी की जा रही है। पुलिस भी इन रास्तों पर गश्त करती है। इसके अलावा गौ रक्षा सेवा समिति के सदस्य भी तस्करी रोकने में पुलिस का सहयोग कर रहे हैं। इसके बाद भी तस्कर रोजाना ट्रक, कंटेनर, गैस टैंकर, तेल टैंकर व महिंद्रा गाड़ियों में पशुओं को भरकर श्रीनगर ले जा रहे हैं। पशु तस्करों के हौसले इतने बुलंद हैं कि उन्हें खाकी का डर भी नहीं है। वह पुलिस पर भी हमला करने से परहेज नहीं करते हैं।

आंकडे़ बताते हैं कि हर माह के एक से अधिक बार तस्करों ने पुलिस पर हमले कर अपनी उपस्थिति का अहसास करवाया। पुलिस टीम के अलावा गौ रक्षा दल के सदस्य रातभर पहरा देकर पशुओं की तस्करी रोकने में पुलिस की मदद कर रहे हैं।

Neetu Bala

Advertising