अब पूरे साल खुला रहेगा सोनमर्ग, 6.4 किमी Z-मोड टनल का काम हुआ पूरा, इस दिन से यातायात के लिए होगी शुरू

Saturday, Aug 24, 2024-12:56 PM (IST)

सोनमर्ग ( मीर आफताब ) : 6.4 किमी लंबी जेड-मोड सुरंग पूरी हो चुकी है और 15 सितंबर तक खोल दी जाएगी। सुरंग का उपयोग करने वाले किसी भी वाहन से कोई टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा।  इस सुरंग को बनाने वाली कंस्ट्रक्शन कंपनी 15 साल तक इसका रखरखाव करेगी। 

ये भी पढ़ेंः J&K Elections: अमित शाह ने राहुल गांधी से पूछा यह सवाल, बोले "कांग्रेस ने NC से गठबंधन कर स्पष्ट कर दिए अपने मंसूबे"

 गौरतलब है कि कश्मीर घाटी के अन्य पर्यटन स्थलों की तरह सोनमर्ग को भी पूरे साल खुला रखने के लिए केंद्र सरकार ने गगनगिर से शतकरी सोनमर्ग तक 6.4 किलोमीटर लंबी जेड-मोड सुरंग पर काम जुलाई 2020 में शुरू किया था।  सुरंग को तय समय में पूरा करने के लिए इंजीनियर और अन्य 1500 लोगों ने 2400 करोड़ रुपए की लागत से सुरंग का निर्माण किया। यह सुरंग सोनमर्ग को पूरे साल पर्यटकों के लिए सुलभ बनाए रखेगी और भारी बर्फबारी के दौरान भी लोग यहां आ सकेंगे। सर्दियों में सोनमर्ग के बर्फीले पहाड़ों को देखने के लिए स्थानीय और गैर-स्थानीय पर्यटकों के लिए यह सुरंग बहुत महत्वपूर्ण है, जिससे यहां पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा।  Z मोड टनल में यात्रा के दौरान सभी सुविधाओं का ध्यान रखा जाता है। वाहनों के धुएं को दूर करने के लिए पीछे बिजली की उचित व्यवस्था, पानी निकालने के लिए जल निकासी की व्यवस्था, पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ आदि की व्यवस्था की गई है। गौरतलब है कि सर्दियों के दौरान श्रीनगर सोनमर्ग मार्ग पर हंग में हिमस्खलन हो जाता था, जिसके कारण दिसंबर में ही सोनमर्ग यातायात के लिए बंद हो जाता था और घूमने के लिए सोनमर्ग आने वाले पर्यटकों को वापस जाना पड़ता था। 

ये भी पढ़ेंः  लखनपुर में फिर दिखे संदिग्ध, सुरक्षाबलों ने चलाया Search Operation

 स्थानीय लोगों ने कहा कि इस सुरंग के निर्माण से न केवल गांदरबल के लोगों को बल्कि देश को भी फायदा होगा क्योंकि सुना मुर्ग छह महीने के लिए बंद रहता था, अब यह पूरे साल खुला रहेगा और इससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी और स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि यह सुरंग सेना के जवानों के लिए भी फायदेमंद होगी जो सोनमर्ग में तैनात हैं क्योंकि उन्हें सर्दियों के महीनों के दौरान भोजन और पेय पहुंचाने में भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था।

वहीं, इंजीनियर (एनएचआईडीसीएल) ब्रिजेश वालिया ने बताया कि टनल का काम पूरा हो चुका है और 15 सितंबर तक इसे जनता के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले गगनगीर से सोनमर्ग तक पहुंचने में आधा घंटा लगता था, लेकिन अब सिर्फ 9 मिनट में सफर पूरा होगा। ब्रिजेश वालिया ने कहा कि ईपीसीओ नाम की कंस्ट्रक्शन कंपनी ने बेहतरीन काम किया है। उन्होंने आगे कहा कि इस टनल के बनने से लद्दाख में तैनात जवानों को काफी फायदा होगा। पहले उन्हें खाने-पीने का सामान स्टोर करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।
 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News