जम्मू-कश्मीर के इस इलाके में VPN सेवाएं Suspended

Saturday, Aug 31, 2024-02:44 PM (IST)

राजौरी ( शिवम बक्शी ) : साइबर सुरक्षा के पहलू पर चिंता जताते हुए, जिला मजिस्ट्रेट, राजौरी ने जिले में वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) को तत्काल निलंबित करने का आदेश दिया है।

जिला मजिस्ट्रेट राजौरी के कार्यालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, "भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, BNSS की धारा 163 के तहत उठाया गया यह कदम आगामी विधानसभा चुनाव 2024 से संबंधित संवेदनशील डेटा की सुरक्षा में मदद करेगा।"

ये भी पढ़ेंः  Breaking News: दर्दनाक सड़क हादसा ! CCTV में कैद हुआ दिल दहला देने वाला मंजर...

इसमें लिखा है, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, राजौरी द्वारा एक संचार के मद्देनजर, हाल के दिनों में जिले भर में VPN के उपयोग में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है, जो साइबर खतरों के बारे में संदेह पैदा करता है।

इसमें लिखा है, VPN को डेटा को एन्क्रिप्ट करने और फायरवॉल से उपयोगकर्ताओं को छिपाने के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे इंटरनेट पर निगरानी के अलावा उपयोगकर्ता की गतिविधि भी छिप जाती है।

ये भी पढे़ंः  Rajouri: नदी में डूबा युवक, तलाश में जुटी SDRF

आदेश में कहा गया है, "चुनाव से संबंधित डेटा और अन्य संवेदनशील जानकारी लीक होने के संभावित खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाया है। यह निलंबन राजौरी में चुनाव प्रक्रिया के समापन तक जारी रहेगा।" आदेश में आगे कहा गया है, "आगामी चुनावों के लिए सुरक्षा और अखंडता सुनिश्चित करना भी प्रशासन की प्रतिबद्धता है। जिले के निवासियों और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को अगले आदेश तक आदेशों का पालन करना चाहिए।"

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News