भारत की क्षमताओं की परीक्षा लेने वालों के सिर कुचल दिए जाएंगे : मनोज सिन्हा

Sunday, Jul 28, 2024-06:04 PM (IST)

जम्मू-कश्मीर डेस्क : जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि देश में आतंकवाद के लिए कोई जगह नहीं है और चेतावनी दी है कि जल्द ही उन लोगों के सिर कुचल दिए जाएंगे जो भारत के धैर्य और क्षमताओं की परीक्षा लेना चाहते हैं।

श्री सिन्हा यहां जम्मू-कश्मीर संभव उत्सव 2.0 को संबोधित कर रहे थे। उप-राज्यपाल कार्यक्रम के दौरान पूर्व सांसद डॉ. कर्ण सिंह द्वारा उठाई गई चिंताओं का जवाब दे रहे थे।

डॉ. सिंह ने कहा, ‘विकास के लिए सुरक्षा बहुत आवश्यक है। पिछले चार से छह हफ्तों में जम्मू क्षेत्र में हुई आतंकवादी घटनाओं ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। मैं उप-राज्यपाल से सेना, पुलिस और अन्य एजैंसियों की मदद से इन घटनाओं में वृद्धि के कारण का पता लगाने का आग्रह करता हूं।' श्री सिन्हा ने कहा, ‘यह सच है कि जम्मू क्षेत्र से आतंकवाद का पूरी तरह से सफाया हो गया था। आतंकवाद के खात्मे के बाद स्वाभाविक है कि पहले जो प्रतिष्ठान थे, वे कमजोर हुए हैं। आंकड़ों को देखते हुए, मैं कह सकता हूं कि पिछले चार वर्षों में क्या-क्या बदल गया है और मैंने उन आंकड़ों को नहीं दिया है। मैं कहना चाहता हूं कि कश्मीर में सभी बड़े आतंकी संगठनों के ‘कमांडर' जीवित नहीं हैं और नई भर्तियां लगभग ना के बराबर हुई हैं।'

उन्होंने कहा, ‘जम्मू क्षेत्र में हमारा पड़ोसी देश, जो अपने नागरिकों को भोजन उपलब्ध कराने में असमर्थ है, हमारी क्षमताओं का परीक्षण करने का दुस्साहस कर रहा है। मैं कहना चाहता हूं कि हम उस सिर को जरूर कुचल देंगे जो जहर से भरा है।

आतंकवाद के लिए यहां कोई जगह नहीं है। यहां तक कि हमारे प्रधानमंत्री ने भी आज एक कड़ा संदेश भेजा है और आप सभी जानते हैं कि उनका क्या मतलब था।' श्री सिन्हा ने केंद्र शासित प्रदेश के खजाने को प्रदर्शित करने के लिए जम्मू-कश्मीर संभव उत्सव 2.0 को एक अच्छी पहल बताते हुए कहा, ‘घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन में वृद्धि देखी गई है।

पिछले साल मई में जी 20 कार्य समूह की बैठक के बाद अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में अढ़ाई गुना की वृद्धि हुई और पिछले साल 2 करोड़ से अधिक पर्यटक जम्मू-कश्मीर आए हैं। हमें उम्मीद है कि इस साल पर्यटकों की संख्या रिकॉर्ड 2.5 करोड़ होगी।'

अंत में उन्होंने पूरे देश से जम्मू-कश्मीर में हो रहे ‘क्रांतिकारी परिवर्तन' का हिस्सा बनने का आग्रह किया।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News