'जन्नत-ए-कश्मीर’ आने वाले पर्यटकों की संख्या हुई कम, जानें क्या है वजह

3/29/2024 5:38:04 PM

श्रीनगर(मीर आफताब): जम्मू-कश्मीर में आने वाले पर्यटक अपनी फ्लाइट्स टिकटों को कैंसल करवा रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि एयरलाइंस कंपनियों ने कुछ दिनों से हवाई किराए में भारी बढ़ोतरी की है। इस बात से टूरिज्म प्लेयर्स खासा परेशान हैं क्योंकि बसंत और गर्मी के मौसम में ज्यादातर पर्यटक कश्मीर घूमने आते हैं।

यह भी पढ़ें :  कश्मीर के इस जिले में बड़ा हिमस्खलन, मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी

जानकारी के अनुसार हवाई किराया बढ़ने से कश्मीर घूमने आने वाले पर्यटक अपनी टिकटें रद्द करवा रहे हैँ। टूरिज्म प्लेयर्स ने बताया कि कश्मीर टूरिज्म के लिए हमेशा से ही हवाई किराया एक बड़ा मुद्दा रहा है। किराया अगर सस्ता होगा तो ज्यादा से ज्यादा पर्यटक कश्मीर घूमने के लिए आ सकते हैं। उन्होंने सरकार से इस बात की ओर ध्यान देने का अनुरोध किया। 

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इस Level का आएगा हिमस्खलन, देखें वीडियो

दरअसल, हवाई किराया बढ़ने से जो कश्मीर पैकेज हैं उनमें भी बढ़ौतरी हो जाती है, जिस कारण पर्यटक कश्मीर आने की जगह दुबई और थाइलैंड घूमने चले जाते हैं। पर्यटक हवाई किराया अधिक होने के कारण इंटरनेशनल यात्राओं को कश्मीर यात्रा से अधिक पसंद करते हैं। पिछले कुछ दिनों से हवाई किराए में 60 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई है।

यह भी पढ़ें :  गुरेज घाटी की ओर घूमने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें यह खबर, हो सकती है परेशानी

नई दिल्ली से कश्मीर के लिए अगले दो हफ्तों के लिए हवाई किराया 13 हजार हो गया है। अभी एक-दो हफ्ते पहले ही इसी गंतव्य के लिए हवाई किराए की कीमत 5 हजार थी। कश्मीर से दिल्ली वापसी की टिकट में भी 30 प्रतिशत बढ़ौतरी हुई है जिसकी कीमत 8300 रुपए है। श्रीनगर से मुंबई के टिकट 18 हजार से 25 हजार तक है। वहीं महाराष्ट्र, गुजरात और कोलकाता से आने वाले पर्यटकों की संख्या भी हवाई किराया बढ़ने के कारण कम हुई है। 

Sunita sarangal

Advertising