खास खबर: आपातकालीन रनवे पर ट्रायल आज, यातायात डायवर्ट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

4/1/2024 4:02:28 PM

अनंतनाग (मीर आफताब अहमद): भारतीय वायुसेना (आईएएफ) जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बिजबेहरा में 3.5 किलोमीटर लंबी आपातकालीन लैंडिंग सुविधा का ट्रायल रन करने जा रही है। जानकारी के अनुसार अधिकारियों ने सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया है और सी.सी.टी.वी. सहित रडार व अन्य तकनीकी उपकरण लगाकर सुचारू प्रयोग सुनिश्चित करने के लिए व्यापक व्यवस्था की है। 

सोमवार को अधिकारियों ने बताया कि जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर किलोमीटर 246.200 से किलोमीटर 249.700 तक आपातकालीन लैंडिंग सुविधा के पास बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों के जवानों को तैनात किया गया है, क्योंकि भारतीय वायुसेना द्वारा पट्टी पर ट्रायल रन करने की संभावना है। उन्होंने कहा, "इस क्षेत्र में रडार और सीसीटीवी सहित अन्य तकनीकी उपकरण लगाने के अलावा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ेंः- Kashmir: 11 साल से अधर में लटका है फुटब्रिज का काम, जोखिम उठा कर नदी पार करते हैं लोग, देखें तस्वीरें

उन्होंने बताया कि राजमार्ग (पट्टी) पर निकासी का काम आज शुरू हो गया है। स्वास्थ्य, अग्निशमन सेवा और अन्य विभाग फिलहाल मौके पर हैं। अधिकारियों ने बताया कि आज रात के समय ट्रायल रन निर्धारित है। उस समय राष्ट्रीय राजमार्ग पर आने वाले वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुखोई लड़ाकू विमान और तेजस हल्के लड़ाकू विमानों के ट्रायल में भाग लेने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि यह सुविधा युद्ध, बाढ़, एनडीआरएफ के बचाव अभियान, राहत सामग्री की हवाई बूंदों, फंसे हुए लोगों के परिवहन और अन्य आपातकालीन जरूरतों के लिए मददगार साबित होगी। 

ये भी पढ़ेंः- Jammu Kashmir: 8वीं सदी के मार्तंड सूर्य मंदिर का होगा जीर्णोद्धार, जम्मू-कश्मीर सरकार ने बुलाई बैठक

गौरतलब है कि इस सुविधा का निर्माण कार्य 2020 में 119 करोड़ रुपए की लागत से शुरू किया गया था। इस बीच, यातायात विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें कहा गया है कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में बिजबेहरा के पास हवाई पट्टी के हिस्से की तत्काल मुरम्मत और उन्नयन के मद्देनजर सोमवार सुबह 4 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक राजमार्ग पर किसी भी भारी मोटर वाहन (HMV) को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  विभाग ने एक बयान में कहा, "हल्के मोटर वाहनों (एलएमवी) को वानपोह, खानबल, बटेंगू, पदशाही बाग और बिजबिहारा सहित अलीस्टॉप और दूनीपोरा के बीच पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग की ओर मोड़ दिया जाएगा। ट्रक ड्राइवरों को सलाह दी जाती है कि वे 1 अप्रैल (सोमवार) को सुबह 4 बजे से 2 अप्रैल (मंगलवार) को सुबह 7 बजे तक राजमार्ग पर अपनी यात्रा से बचें।"
 

Neetu Bala

Advertising