जम्मू में दशहरा की तैयारियां जोरों पर, रावण के पुतलों पर किए जा रहे चमकीले व भड़कीले रंग

Saturday, Oct 05, 2024-02:16 PM (IST)

जम्मू : जम्मू के गीता भवन में दशहरा के लिए रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों को बनाने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। जहां इन दिनों रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों पर कारीगरों ने रंग करना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ेंः  जम्मू शहर में चोरों का आतंक, घरवालों की मौजूदगी में घर को बनाया निशाना

बताते चलें कि जम्मू शहर के गीता भवन में बनाए जा रहे रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले पूरे जम्मू-कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में दशहरा दहन के लिए जाते हैं। वहीं गीता भवन में पुतलों को रंग कर रहे कारीगरों ने बताया कि वे रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों में अच्छी क्वालिटी वाले रंग इस्तेमाल करते हैं। कारीगरों ने इन पुतलों को अंतिम रूप देने का काम तेज कर दिया है, जिसमें अब पुतलों को रंगने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी दशहरा समारोह के लिए विशेष पुतले बनाए जा रहे हैं, जिनमें रावण के पुतले को विशेष आकर्षण के तौर पर रखा जा रहा है।

ये भी पढे़ंः  13 वर्षीय छात्र ने जिला का नाम किया रोशन, 'महात्मा गांधी' का पोस्टर बना जीता पुरस्कार

त्यौहार की रौनक बढ़ाने के लिए पुतलों पर चमकीले और भड़कीले रंगों का प्रयोग किया जा रहा है, ताकि वे और भी आकर्षक दिखाई दें। एक कारीगर ने बताया कि पुतलों को तैयार करने में कई दिन का समय लगता है और अब जब रंगाई का काम शुरू हो चुका है, तो कुछ ही दिनों में पुतले पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे। प्रशासन भी दशहरा उत्सव को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रहा है।


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News