अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियों ने पकड़ा जोर, इस तारीख से हो सकती है registration शुरू

3/27/2024 3:34:54 PM

जम्मू-कश्मीर : इस वर्ष वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए एल.जी. प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। जानकारी के अनुसार यात्रा के लिए पंजीकरण तिथि 15 अप्रैल होने के आसार हैं। जम्मू संभाग के 10 जिलों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र की व्यवस्था की जा रही है जिससे तीर्थयात्रियों को निर्दिष्ट तिथि से अपनी यात्रा शुरू करने की अनुमति मिल सके। क्षेत्र भर के स्वास्थ्य केंद्रों से अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सी.एच.सी.) जारी करने के लिए कुल 112 डॉक्टरों को नामित किया गया है जो यात्री पंजीकरण के लिए एक शर्त है।

ये भी पढ़ेंः- गुरुद्वारे में हुए विस्फोट का मामलाः 2 संदिग्ध हिरासत में, पूछताछ कर रही पुलिस

हालांकि अमरनाथ यात्रा की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की हालिया बैठक के दौरान चर्चा में 29 जून की संभावित शुरूआत की तारीख का संकेत दिया गया है। आने वाले दिनों में यात्री पंजीकरण की सटीक तारीख का खुलासा किया जाएगा और संभवत: उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा स्वयं यात्रा की तारीख की घोषणा करेंगे।

ये भी पढ़ेंः- Gurez-Bandipora सड़क पर बर्फ हटाने का काम हुआ पूरा, इस दिन से होगा यातायात शुरु

सूत्रों के अनुसार यात्रा का आरंभ 29 जून और समापन 19 अगस्त होने का अनुमान है। इस वर्ष यात्रा अवधि 45 दिन की हो सकती है। जैसे-जैसे तैयारियां जोर पकड़ रही हैं, श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड यात्रा से संबंधित निविदाएं जारी कर रहा है जिसमें पवित्र गुफा और आसपास के मार्गों से बर्फ हटाने जैसे आवश्यक कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। यह यात्रा आगामी लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद शुरू होने वाली है। यात्रा के 2 मार्ग हैं पहला पहलगाम मार्ग जो 48 किलोमीटर लंबा है और पहलगाम से शुरू होता है व दूसरा सोनमर्ग मार्ग है जो 42 किलोमीटर लंबा है और सोनमर्ग से शुरू होता है।

Neetu Bala

Advertising