पुंछ, राजौरी व अनंतनाग लोक सभा सीट बनी नाक का बाल, राजनीतिक दल नहीं तय कर पा रहे उम्मीदवार

3/23/2024 8:07:58 PM

पुंछ(धनुज) : लोक सभा चुनाव 2024 के मतदान की तिथि घोषित होने के बाद जहां पूरे भारत में सभी राजनीतिक दलों में चुनावी सरगर्मी बड़ गई है और हर सीट पर राजनीतिक दल अपने उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने हेतु कड़े प्रयास कर रहे हैं, जिसमें उम्मीदवारों के नाम की घोषणा एक महत्वपूर्ण विषय है। वहीं पूरे राज्य में इस बार के चुनावों में अगर कोई सबसे ज्यादा एहम तथा रोमांचक मुकाबले वाली सीट दिखाई दे रही है तो वह पुंछ, राजौरी व अनंतनाग सीट हैं। जिसे कहीं ना कहीं भाजपा सहित तमाम राजनीतिक दल नाक का बाल समझ रहे हैं, जबकि तमाम राजनीतिक दल एक-दूसरे का मुंह देखते हुए इस सीट पर उम्मीदवार तक नहीं घोषित कर पा रहे। 

ये भी पढ़ेंः- Srinagar Tulip Garden:आम लोगों के लिए खुल चुका है एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन, तो आप कब आ रहे हैं श्रीनगर

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में पहाड़ी भाषियों को एस.टी. का दजर देकर एक बड़ा राजनीतिक दांव चलते हुए पहाड़ी भाषियों के साथ अन्याय को खत्म कर उन्हें आजादी के 7 दशक बाद न्याय देने की बात कही थी, परंतु बावजूद इसके इस सीट पर प्रत्याशी की घोषणा करने में भाजपा के भी पसीने छूट रहे हैं और भाजपा भी अपने पत्ते खोलने से कतरा रही है और उसकी निगाहें नेकां के प्रत्याशी पर टिकी हैं। गौरतलब है कि इस सीट पर गुर्जर वोटरों का भी काफा वर्चस्व है। विश्वसनीय सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नेकां के स्थानीय नेता इस सीट से बड़े नेता मियां अल्ताफ को उतारने के पक्षधर हैं, क्योंकि इस सीट पर उनके भारी संख्या में मुरीद भी हैं। जिस कारण इन नेताओं का कहना है कि उनके चुनाव लड़ने से नैका (नेशनल कॉन्फ्रेंस) को लाभ मिलेगा। सूत्रों का कहना है कि पी.ए.जी.डी. फिलहाल इंडी गठबंधन में भी दरार का मुख्य कारण यही सीट है।

भाजपा कर रही विपक्षी दलों के उम्मीदवार के नाम की घोषणा का इंतजार

सूत्रों की मानें तो फिलहाल भारतीय जनता पार्टी विपक्षी दलों के उम्मीदवार के नाम की घोषणा का इंतजार कर रही है ताकि उसके बाद वह माहौल देख अपना उम्मीदवार घोषित कर सके। क्योंकि कहीं न कहीं भाजपा के लिए ये सीट काफी मायने रखती है और इस सीट को भाजपा किसी भी हालत में जीतना चाहती है। सूत्रों के अनुसार भाजपा के उम्मीदवारों की लिस्ट में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राविन्दर रैना के साथ पीर पंजाल क्षेत्र निवासी एवम गुज्जर समुदाय से ताल्लुक रखने वाले युवा आई.ए.एस. अधिकारी भी शामिल हैं और युवा आई.ए.एस. अधिकारी पुंछ तथा राजौरी सहित कश्मीर घाटी में भी अपनी बेहतर सेवाएं प्रदान कर चुके हैं जिनका क्षेत्र में न केवल गुर्जर बल्कि पहाड़ी तथा अन्य वर्गों पर भी जबरदस्त प्रभाव है और उनके प्रशासनिक एवं विकास कार्यों की सराहना भी मील का पत्थर है जिसके चलते वह लोगों की बड़ी पसंद हैं।

Neetu Bala

Advertising