कल लद्दाख का दौरा करेंगे PM Modi, Kargil Vijay Diwas में होंगे शामिल, शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

Thursday, Jul 25, 2024-06:19 PM (IST)

श्रीनगर:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को कारगिल जाएंगे और कर्तव्य के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले युद्ध नायकों को श्रद्धांजलि देंगे। वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सेना की जीत को 26 जुलाई को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि 25वें कारगिल विजय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी सुबह 9.20 बजे कारगिल युद्ध स्मारक जाएंगे और वहां श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। विजय दिवस का तीन दिवसीय उत्सव 24 जुलाई को कारगिल जिले के दरस में शुरू हुआ।

ये भी पढे़ंः  "जम्मू-कश्मीर में हथियार रखने वालों को बख्शा नहीं जाएगा" : चुघ

अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी शिंकुन ला सुरंग परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। शिंकुन ला सुरंग परियोजना में लेह तक हर मौसम में संपर्क प्रदान करने के लिए निमू-पदुम दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर 4.1 किमी लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है पूरा होने पर यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी।

ये भी पढ़ेंः  गुलाम नबी बोले: J&K में आतंकी भेजने के बजाय अपने मुल्क के विकास पर ध्यान दे Pakistan

प्रवक्ता ने कहा कि शिनकुन ला सुरंग न केवल हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की त्वरित आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी। उल्लेखनीय है कि 1999 में, पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों के कई समूहों ने रणनीतिक श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर नियंत्रण रेखा के पास दारास से बटालिक सेक्टर तक की ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया था। भारतीय सेना ने बाद में भारतीय वायु सेना के साथ एक बड़ा अभियान चलाया और 74 दिनों की लड़ाई के बाद अपने क्षेत्र को वापस जीतने में सफल रही। तभी से सेना 26 जुलाई को विजय दिवस के रूप में मनाती आ रही है, जिसका मुख्य समारोह दरस में होता है।

ये भी पढ़ेंः Kupwara मुठभेड़ : सुरक्षा बलों का सर्च ऑप्रेशन जारी, इन इलाकों में छिपे हो सकते हैं दहशतगर्द


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News