कश्मीर में सूख रहीं नहरें, किसानों पर लटकी भुखमरी की तलवार

Tuesday, Jul 23, 2024-12:11 PM (IST)

गांदरबल(मीर आफताब): मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के अरा हामा गांव में सिंचाई सुविधाओं की कमी से धान की फसल बुरी तरह प्रभावित हो रही है। पीड़ित किसानों ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि लिफ्ट सिंचाई योजनाओं और पंपों के बंद होने से सैकड़ों कनाल भूमि पर लगाए गए धान के पौधे सूख रहे हैं। इससे हजारों परिवार प्रभावित हो रहे हैं। बाबा नहर से बहने वाले पानी की कमी के कारण अरा हामा और आसपास के अन्य गांवों के निवासी अपने धान के खेतों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  कश्मीर के इस जिले में आग का तांडव, 10 दुकानें जलकर हुईं राख

अरा हामा के निवासियों के अनुसार उन्होंने अपने खेतों में धान के पौधे लगाए थे, लेकिन कुछ सप्ताह बाद ही बाबा नहर में पानी का स्तर कम हो गया। उन्होंने आरोप लगाया कि संबंधित विभाग समस्या के समाधान के लिए गंभीर नहीं है। स्थानीय लोगों ने कहा कि स्थिति सूखे की ओर बढ़ रही है। उन्हें भुखमरी का सामना करना पड़ सकता है। स्थिति निवासियों को बुरी तरह प्रभावित कर रही है क्योंकि उनकी आय और आजीविका का एकमात्र स्रोत कृषि भूमि है।

यह भी पढ़ें :  अमरनाथ यात्रा : पहले सावन सोमवार को 12 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, इतने लाख पार कर गया आंकड़ा

इस दौरान एक निवासी ने कहा कि वह अपने खेतों में अन्य फसलें नहीं उगा पा रहे हैं, क्योंकि वह पूरी तरह से कृषि, खासकर चावल पर निर्भर हैं। उनकी आजीविका को बचाने और उन्हें भुखमरी से बचाने के लिए अधिकारियों को इस मुद्दे को प्राथमिकता देनी चाहिए। निवासियों के अनुसार बाबा नहर और आसपास की अन्य नहरें पीक सीजन के दौरान ज्यादातर सूखी रहती हैं। एक अन्य निवासी ने कहा कि पिछले साल भी उन्हें इसी स्थिति का सामना करना पड़ा था, लेकिन सिंचाई विभाग उनकी मदद के लिए नहीं आया। साल के इस समय इन खेतों में पानी भरा होना चाहिए, लेकिन वे सूख रहे हैं। अब बाबा नहर के इन प्रभावित क्षेत्रों के किसानों ने एल.जी. मनोज सिन्हा और सिंचाई विभाग के अधिकारियों से धान के खेतों की जल्द सिंचाई करने की अपील की है, ताकि किसानों को परेशानी न हो।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News