प्याज ने पकड़ी रफ्तार, पहुंचा 70 के पार, क्या और बढ़ सकते हैं दाम...

Thursday, Sep 05, 2024-06:47 PM (IST)

ऊधमपुर : जब भी बरसात का मौसम शुरू होता है तो प्याज के दामों में अक्सर उछाल देखने को मिलता है, जिससे लोग खासकर ग्रहणियों काफी परेशान हो जाती हैं तथा वे दूसरे विकल्प इस्तेमाल करने को मजबूर हो जाती हैं। आने वाले दिनों में यह दाम और बढ़ने की उम्मीद है। प्याज के महंगा होने से जो भी सरकार सत्ता में होती है उसको काफी परेशानी झेलनी पड़ती है, यहां तक कि एक बार तो प्याज के कारण केंद्र सरकार बदल दी गई थी, लेकिन अभी तक प्याज को महंगे होने से रोकने में केंद्र में कोई भी सरकार रही हो, वह पूरी तरह से विफल सिद्ध हुई है। 

ऐसा ही कु छ अबकी बार भी दिखने लगा है। एक बार फिर से प्याज के दाम बढ़ने की रफ्तार तेज हो गई है। जो प्याज दो सप्ताह पहले 35 से 40 रुपए प्रति किलो बिक रहा था, वही प्याज पिछले सप्ताह 50 के पार पहुंचा और अब वही प्याज 70 के पार पहुंच गया है। जिससे ग्रहणियों व आम लोगों की चिंता बढ़ गई है। ग्रहणियां अब प्याज की जगह पर अन्य विकल्पों का इस्तेमाल करने को मजबूर हो गई हैं।

ये भी पढे़ंः  जम्मू-कश्मीर में फिर मिला मोर्टार शैल, हरकत में आए सुरक्षा बल

प्याज महंगा होने का प्रमुख कारण बरसात के कारण प्याज की फसल का खराब होना तथा जिन आढ़तियों के पास प्याज है उनके द्वारा उसकी जमाखोरी कर देना और सप्लाई में कमी लाकर उसे महंगे दामों बेचना है, जिससे बाजार में इसका काफी असर देखने को मिलता है। इस समय प्याज छोटे दुकानदारों को 54 रुपए प्रति किलो मिल रहा है तथा वह इसे 65 से 70 रुपए बेचने को मजबूर हैं। छोटे दुकानदारों का कहना था कि बरसात के दिनों में हमेशा ही उन्हें काफी दिक्कत होती है और वह अगर प्याज नहीं रखते तो उनके ग्राहकों में कमी होना प्रारंभ हो जाती है, जिस कारण उन्हें मजबूर होकर प्याज चाहे वे थोड़ी मात्रा में रखना पड़े रखते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यह दाम और बढ़ने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ेंः J&K में टला बड़ा आतंकी हमला, खतरनाक सामान के साथ आतंकवादी सहयोगी Arrest

प्याज के दामों पर अगर समय रहते केंद्र सरकार ने इसके लिए उचित कदम नहीं उठाए तो उसे इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है तथा जिन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव हैं वहां पर उसे नुक्सान उठाना पड़ सकता है, जबकि दूसरी ओर प्याज के बढ़ते दामों को लेकर विपक्ष भी इसमें राजनीतिक फायदे को देखते हुए सरकार पर हमलावर हो जाएगा तथा वह इसका फायदा जरूर उठाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News